'ताजमहल हमारा है, जरुरत पड़ी तो कोर्ट को दिखाएंगे दस्तावेज़..', जयपुर की राजकुमारी दिया कुमारी का सनसनीखेज दावा
'ताजमहल हमारा है, जरुरत पड़ी तो कोर्ट को दिखाएंगे दस्तावेज़..', जयपुर की राजकुमारी दिया कुमारी का सनसनीखेज दावा
Share:

जयपुर: राजकुमारी दीया कुमारी (Diya Kumari), ताज महल को लेकर जारी विवाद के बीच यह नाम कल से सुर्ख़ियों में है. दरअसल, अब तक जिस ताज महल को 'तेजो महालय महादेव मंदिर' बताया जा रहा था उसको राजकुमारी दीया सिंह ने अपना महल बताया है. राजकुमारी दीया सिंह का नाता जयपुर राजघराने से है, जिनका दावा है कि ताज महल बीते समय में उनके परिवार का महल था, जिसके दस्तावेज़ उनके पास आज भी मौजूद हैं.

दीया सिंह के इस दावे ने इसलिए जोर पकड़ा, क्योंकि ताज महल से संबंधित मामला इस वक्त इलाहबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ बेंच में विचाराधीन है. इस पर आज 12 मई को भी सुनवाई होनी है. दरअसल, भाजपा नेता डॉक्टर रजनीश सिंह ने अदालत में एक याचिका दाखिल की है. इसमें कहा गया है कि ताजमहल के 22 कमरे ऐसे हैं, जो काफी समय से बंद हैं. उनकी मांग है कि उनको खोलकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से इसका सर्वे कराया जाए. याचिकाकर्ता रजनीश सिंह का कहना है कि ताजमहल में हिंदू देवी-देवताओं की प्रतिमाएं और शिलालेख हो सकते हैं. जो इसके मंदिर होने के दावे पर रोशनी डाल सकते हैं.

ताज महल का मामला अभी उच्च न्यायालय में था ही कि राजकुमारी दीया कुमारी ने बड़ा दावा करके सनसनी मचा दी. राजकुमारी दीया कुमारी का कहना है कि ताजमहल जयपुर के पूर्व राजपरिवार का एक महल था, जिस पर मुगल सम्राट शहाजहां ने कब्जा कर लिया था. दीया कुमारी ने आगे कहा कि उस समय मुगलों की ही हुकूमत थी, इसलिए राजपरिवार इसका अधिक विरोध नहीं कर सका. राजकुमारी ने आगे यहां तक रहा कि उनके ट्रस्ट में पोथीखाना है, जहां इससे संबंधित डाक्यूमेंट्स रखे हैं. अगर जरूरत पड़ेगी तो वह कोर्ट में ये डाक्यूमेंट्स दिखाने को भी तैयार हैं.

अखिलेश से नाराज़ आज़म खान के समर्थन में उतरीं मायावती, बोलीं- मुस्लिमों को टारगेट कर रही भाजपा

लाउडस्पीकर विवाद के बीच नई चर्चा ने दिया जन्म, अब CM नीतीश के मंत्री ने उठाई ये मांग

दिल का दौरा पड़ने से गई शिवसेना नेता की जान, शॉपिंग के दौरान आया अटैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -