बिजली उपभोक्ताओं से फिजूल में वसूले जाएंगे 600 करोड़ रु
बिजली उपभोक्ताओं से फिजूल में वसूले जाएंगे 600 करोड़ रु
Share:

कोरोना काल में गरीबी का शिकार हो रहे राज्य के विघुत यूजर्स पर एक-एक और आर्थिक मार पड़ने वाली है. बिजली उपभोक्ताओं के आगामी तीन महीने के बिजली के बिलों में इजाफा होने जा रही है. यह बढ़ोतरी फ्यूल सरचार्ज के नाम से की जाएगी. प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम फ्यूल सरचार्ज के जरिए उपभोक्ताओं से लगभग 600 करोड़ रुपयों की वसूली करेंगे. बताया जा रहा है कि इसके चलते प्रत्येक बिजली उपभोक्ता पर उसकी बिजली की खपत के मुताबिक आगामी 3 महीने लगभग 200 से 800 तक का आर्थिक भार आएगा.

संबित पात्रा पर कांग्रेस का पलटवार, कहा- रसोड़े से बाहर निकलो, कोरोना-बेरोज़गारी पर बात करो

तीनों डिस्कॉम यूजर्स से बीते साल अक्टूबर 2019 से दिसंबर 2019 तक के बीच विघुत की मीटर रीडिंग के आधार पर 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से फ्यूल सरचार्ज की वसूली होने वाली है. दरअसल, विद्युत विनियामक आयोग हर साल बिजली खरीद समेत अन्य खर्च की गणना के बाद दर तय करता है. इसमें आयोग फिक्स कॉस्ट के साथ में वेरिएबल कॉस्ट के रूप में बिजली टैरिफ का निर्धारण करता है. इस वैरिएबल कॉस्ट में डीजल परिवहन और कोयला समेत अन्य खर्च शामिल होते हैं. इसकी वसूली नियामक आयोग ने उपभोक्ताओं से करने के निर्देश दिए हैं. इसकी प्रारंभिक साल 2009 में की गई थी. फ्यूल सरचार्ज की गणना हर 3 महीने में परिवर्तित हो जाएगी. 

मुहर्रम पर जुलुस निकालने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में ख़ारिज, बताई ये वजह

विदित हो कि कोरोना काल में प्रदेश सरकार ने राज्य की जनता को राहत देने के लिये पहले 2 माह के बिजली के बिल स्थगित किए थे. इससे उपभोक्ताओं को आंशिक राहत मिली थी. लेकिन कोरोना का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में डिस्कॉम द्वारा वसूल की जाने वाली यह रकम उपभोक्ताओं पर भारी पड़ने वाली है.

गोरखपुर में आज और कल रहेगा लॉकडाउन, आवश्यक सेवाओं की रहेगी छूट

सुप्रीम कोर्ट से पतंजलि को बड़ी राहत, 'कोरोनिल' से संबंधित है मामला

ओडिशा HC ने दी समलैंगिक जोड़े को लिव-इन में रहने की इजाजत, कहा- उन्हें पूरा अधिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -