टिड्डियों के बच्चों का मुकाबला करने में जुटा संपूर्ण राजस्थान
टिड्डियों के बच्चों का मुकाबला करने में जुटा संपूर्ण राजस्थान
Share:

राज्य में इन दिनों टिड्डियों के बच्चे यानि हॉपर्स ने किसानों और राज्य गवर्नमेंट की चिन्ता बढ़ा रखी है. मानसून की बरसात के पश्चात करोड़ों की संख्या में हॉपर्स जमीन से बाहर निकल रहे हैं और फसल को क्षति पहुंचा रहे हैं. कृषि विभाग और टिड्डी चेतावनी संगठन निरंतर इन हॉपर्स को नष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं और दावा यह भी किया जा रहा है कि स्थिति पूरी तरह काबू में है. 

सिंगर पापोन की मां का हुआ देहांत, ब्रेन स्ट्रोक से थी पीड़ित

टिड्डी चेतावनी संगठन के उपनिदेशक के एल गुर्जर के अनुसार जैसलमेर, पाली, नागौर, बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर और चूरू आदि शहरों में बड़े स्तर पर हॉपर्स का प्रकोप था, किन्तु अब कीटनाशक के छिड़काव के जरिए इन्हें नियंत्रित किया जा चुका है. कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. सुआलाल जाट का भी कहना है कि बड़े स्तर पर हॉपर्स का प्रकोप हुआ लेकिन समय पर इन्हें नियंत्रित करने की कोशिश प्रारंभ कर दिए गए और अब चुनिंदा स्थानों पर हॉपर्स छितराई अवस्था में देखने को मिल रहे हैं. इन हॉपर्स को नियंत्रित करने के कोशिश निरंतर जारी है.

'हिन्दू राष्ट्र' पर सुब्रमण्यम स्वामी ने दिया बड़ा बयान, कांग्रेस पर लगाया हिन्दुओं को बांटने का इल्जाम

कृषि महकमे के संयुक्त निदेशक डॉ. सुआलाल जाट के मुताबिक टिड्डियों के खात्मे के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया ही हॉपर्स को समाप्त करने के लिए तैयार की है. क्लोरोपाइरीफॉस, लेम्बडासाइहेलोथ्रिन और मैलाथियान आदि कीटनाशकों के छिड़काव के जरिए इन्हें खत्म किया जाता है. अभी बड़े स्तर पर टिड्डियों और हॉपर्स के सर्वे का कार्य कृषि विभाग द्वारा किया जा रहा है. सर्वे करने वाली गाड़ी में ही कीटनाशक उपलब्ध होता है. जहां भी हॉपर्स नजर आते हैं वहां तत्काल कीटनाशक का छिड़काव कर उन्हें खत्म कर दिया जाता है. चूंकि हॉपर्स के पंख विकसित नहीं होते और वो उड़ नहीं सकते लिहाजा उनका खात्मा करना टिड्डियों के मुकाबले सरल होता है.

10 सितम्बर को इंडियन एयरफोर्स में शामिल होगा राफेल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद

यूनिवर्सिटी एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला - देनी ही होगी फाइनल ईयर की परीक्षा

कर्नाटक में नौ हजार से अधिक कोरोना के केस आए सामने, अबतक 141 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -