जयपुर में पानी ने बनाया म्यूजियम को शिकार, कई फाइले हुई तहस-नहस
जयपुर में पानी ने बनाया म्यूजियम को शिकार, कई फाइले हुई तहस-नहस
Share:

पिंक सिटी जयपुर में चार दिन पहले शुक्रवार को हुई तूफानी बरसात ने विश्व प्रसिद्ध अल्बर्ट हॉल को प्रभावित किया है. बरसात ने यहां पर सिर्फ पुरातत्व महकमें के बेशकीमती सामान बल्कि पूरा सरकारी रिकॉर्ड ही भिगो डाला. अल्बर्ट हॉल के एक बेसमेंट में विभाग ने अपना पूरा रिकॉर्ड रूम बना रखा था. लेकिन 12 अगस्त को आई भारी बरसात के कारण भरे जल से यहां रखी लगभग तीन हजार से अधिक फाइलों में से ज्यादातर की लुग्दी बन गई.

राम मंदिर पर पत्रकार ने किया भड़काऊ पोस्ट, ऐसा हुआ हाल

जयपुर में शुक्रवार को हुई भारी बरसात ने अल्बर्ट हॉल म्यूजियम को नष्ट कर दिया है. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम में स्थित पुरात्तव एंव संग्राहलय महकमें में जब बरसात के दौरान पानी की एकदम से आवक हुई, तो बेसमेंट में बना रिकॉर्ड रूम बुरी तरह प्रभावी हुआ. यहां पानी की आवक देखकर विभाग के कर्मचारी जब म्यूजियम में पुरा महत्व की वस्तुओं को समेटने लगे, लेकिन महज 15 से 20 मिनट में ही पूरे रिकॉर्ड रूम में पानी भर गया और पूरा रिकॉर्ड उसमें भीग गया. उसके बाद अब महकमें की ओर डेढ़ सौ कर्मचारी केवल इस पूरे रिकॉर्ड को रिकवर करने का काम करने लगे. 

छतरपुर में कार और ट्रक की भिड़ंत, 3 ने गवाई जान

बता दे ​कि अल्बर्ट हॉल म्यूजियम इस समय पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. म्यूजियम में चारों ओर रिकॉर्ड की फाइलों को भूमि पर फैलाकर उन्हें सुखाने की प्रयास किया जा रहा है. विभाग के रिकॉर्ड को अभी तक डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट नहीं किया गया था. इसलिए इस रिकॉर्ड का रिकवर होना बेहद जरूरी है. इस केस को लेकर अल्बर्ट हॉल आये मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया है कि जल्दी ही रिकॉर्ड रिकवर किया जाए और उसके पश्चात उसका डिजिटलाइजेशन किया जाये.

हरतालिका तीज : पूजा के दौरान इन चीजों की होगी आवश्यकता

बिहार में कोरोना का कोहराम, हजारों की संख्या में मिले संक्रमित मरीज

गणेशोत्सव : कैसा है भगवान गणेश के शरीर का रंग ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -