गुलाबीनगरी में इन व्यंजनों को खाना पसंद करते हैं सैलानी
गुलाबीनगरी में इन व्यंजनों को खाना पसंद करते हैं सैलानी
Share:

मानसून का समय चल रहा है और ऐसे में हर कोई घूमने का प्लान बनाता है. लोग गुलाबीनगरी जयपुर में में घूमने का प्लान बनाते हैं. जहां इस मौसम में जयपुर के किले, महल और यहां की खूबसूरती को निहारने के लिए देश- विदेश से पर्यटक आते हैं. आने वाले सैलानियों के लिए मानसून में सबसे बड़ा आकर्षण बनते हैं यहाँ के विशेष व्यंजन. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौनसे व्यंजन को ज्यादा पसंद करते हैं.

* प्याज की कचौरी 
प्याज की कचौरी जयपुर ही नहीं बल्कि पूरे राजस्थान में मशहूर है. यूं तो पूरे वर्ष पसंद की जाती है, लेकिन बारिश के मौसम में इसके स्वाद की डिमांड और बढ़ जाती है. इसे धनिया और लहसुन की चटनी के अलावा कढ़ी के साथ लोग खाना पसंद करते हैं.

* मिर्ची बड़ा 
मिर्ची बड़ा मोटी कम तीखी मिर्च में भुना हुआ आलू मसाला भरकर, बेसन के घोल को लपेटने के बाद तल कर बनाई जाती है. ये मिर्ची इतनी तीखी नहीं होती कि खाने के बाद आपकी आखों में पानी आ जाए. इसे टोमेटो सॉस या लहसुन की चटनी के साथ लोग खाना पसंद करते हैं.

* हींग की कचौरी 
देश में कचौरी सबसे पॉपुलर स्नैक्स मानी जाती है और हो भी क्यों ना, इसका स्वाद ही इतना निराला होता है. अगर यह गरमा-गर्म सीधी कढ़ाई से निकाल कर खाई जाए तब तो इसके स्वाद के कहने ही क्या. यह भले ही कैलोरी में थोड़ी हाई जरूर होती हो, लेकिन जब इसे बारिश के मौसम में खाया जाए तो मजा ही कुछ और है.

* मूंग दाल की पकौड़ी 
बरसात के दिनों में फैमिली के लोग अक्सर एक साथ शाम को कॉफी और चाय का मजा लेते हैं. इस दौरान गरमा-गर्म चाय के साथ चटकदार पकौड़े मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है. मूंग दाल की पकौड़ी काफी एनर्जेटिक होने के साथ बारिश के मौसम की खूबसूरती में जायकेदार तड़का लगाने के लिए काफी होता है.

* राजस्थानी टिक्का पराठा 
बारिश के मौसम में गरमा-गर्म और चटखारे स्वाद का इंतजार सभी को रहता है. ब्रेकफास्ट में भी कुरकुरे स्वाद से भरपूर गरमा-गर्म राजस्थानी टिक्का पराठा मिल जाए तो क्या कहने. टोमैटो सॉस और हरी धनिया की चटनी व दही के साथ बरसात के मौसम में पराठा खाने का मजा ही कुछ और होता है.

कम बजट में घूम के आ सकते हैं इन बेहतरीन जगहों पर

साइकिलिंग करने वालों के लिए सबसे बेहतरीन हैं ये जगह

VIDEO : यहां फ्री में कर सकते हैं आप मेट्रो का सफर, करना होगा एक छोटा सा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -