सऊदी अरब से भारत लौटी  जैनाब बेगम
सऊदी अरब से भारत लौटी जैनाब बेगम
Share:

जरूरतमंद लोगों का विदेशों खासकर खाड़ी देशों में जाकर रुपए कमाने का चलन इन दिनों भारत में खूब बढ़ गया है, लेकिन वहां जाने वाले यह नहीं जानते कि वहां जाने के बाद उन्हें किन मुसीबतों का सामना करना पड़ता है .इसे तेलंगाना की जैनाब बेगम के मामले से बखूबी समझा जा सकता है ,जिसे विदेश मंत्री के प्रयासों से सउदी अरब से भारत लाया जा सका.

उल्लेखनीय है कि भारत लौटने के बाद जैनाब की बेटी रुबीना बेगम ने सबसे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शुक्रिया अदा किया, जिनके प्रयासों से उसकी माँ भारत आ सकी. जैनाब ने कहा कि जैनाब के साथ बहुत बुरा बर्ताव कर बहुत मारा-पीटा जाता था.प्रताड़ना से तंग आकर जब उसने ज़हर पी लिया फिर भी उसके मालिक ने अस्पताल पहुँचाने से मना कर दिया. बाद में उनसे भारतीय दूतावास ने संपर्क किया और 26 तारीख को वे मुंबई पहुंची .फिर यहां से अपने राज्य तेलंगाना पहुंच गईं.

गौरतलब है कि सऊदी अरब और दूसरे खाड़ी देशों में बड़ी संख्या में भारतीय लोग नौकरी के लिए जाते हैं. इनमें घरेलू नौकरों की संख्या ज्यादा है. केरल और दूसरे दक्षिण भारतीय राज्यों से बड़ी संख्या में लोग खाड़ी देशों में रहते हैं. यहीं काम करने के लिए भारतीयों को बुलाकर उनका शोषण किया जाता है.

यह भी देखें

कच्चे तेल ने लगाई ईंधन कीमतों में आग

अब से स्टेडियम में जा सकेगी महिलाये

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -