जगुआर ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार
जगुआर ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार
Share:

टाटा के स्वामित्व वाली लग्जरी चार पहिया निर्माता कंपनी जगुआर ने भी अपनी एसयूवी 'आई-पेस' का इलेक्ट्रिक मॉडल पेश कर दिया है. इसी के साथ जगुआर ने भी अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी धमाकेदार पेशकश की है. बता दें कि आई पेस जगुआर की पहली इलेक्ट्रिक SUV कार है. इनदिनों लगभग सभी ऑटोमोबाइल कम्पनियाँ इलेक्ट्रिक कार बाजार में एंट्री कर रही है. इससे पहले लग्जरी और स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश की थी. अपनी इलेक्ट्रिक आई पेस को लेकर जगुआर का दावा है कि ये SUV मात्र 45 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. वहीं एक बार फुल चार्ज होने पर इस इलेक्ट्रिक आई पेस से 480 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है. जगुआर के मुताबिक इलेक्ट्रिक आई पेस मात्र 4.5 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

जगुआर ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार में 100kW का रेपिड चार्जर दिया है जिसमे 90kwh की लीथियन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. इसी की मदद से इलेक्ट्रिक आई पेस को सिर्फ 45 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. कंपनी का कहना है कि इस कार को फुल चार्ज होने में करीब 10 घंटे का समय लगता है. जगुआर ने अपनी ब्रांड न्यू आई-पेस के फ्रंट और रियर एक्सेल में दो सिंक्रोनस पर्मानेंट मैगनेट इलेक्ट्रोनिक मोटर्स का इस्तेमाल किया है. ये मोटर 395 बीएचपी की पावर के साथ 697 एमएम का टॉर्क जनरेट करता है.

जगुआर आई पेस की डिजाइन और फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में स्लोपिंग बोनट, पतले एलईडी लैम्प, हनीकॉम्ब पैटर्न और सेट्रल एयरडोम दिया है. हालांकि इस कार की फ्रंट सीट्स थोड़ी छोटी जरूर है लेकिन इसमें अच्छा ख़ासा बूटस्पेस दिया गया है. वहीं जगुआर आर पेस के इंटिरियर की बात करें तो कंपनी ने इसमें डुअल स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो जुओ इंफोटेंमेट सिस्टम दिया है. आपको इसमें कंट्रोल रिमोट एप ऐलेक्सा स्किल और 4G वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट जैसे फीचर भी दिए गए है.

बता दें कि जगुआर ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी में बाकी कारों की तरह लंबा बोनट नहीं दिया गया है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि कंपनी ने इस कार में बैटरी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया है. वहीं इसमें फ्यूल इंजन का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं किया है. जो कि इसे अन्य इलेक्ट्रिक कारों से अलग बनता है. गौरतलब है कि ब्रिटेन में इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है.  ब्रिटेन में करीब 63,495 ब्रिटश पौंड (लगभग 57,15,635 रुपए) में पेश किया गया है. बता दें कि इस कार को 6 मार्च के दिन जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया. हालांकि भारत में इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नही दी गई हैं.  

 

महिंद्रा लेकर आयी मोजो का सस्ता वेरिएंट

जल्द लांच हो सकती है हीरो की नई दमदार बाइक

किया ऑप्टिमा में मिलेगा नया 1.6 लीटर का U3 सीआरडीआई डीज़ल इंजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -