गर्भावस्था में गुड़ खाना होता है फायदेमंद, बच्चे को मिलते हैं ये लाभ
गर्भावस्था में गुड़ खाना होता है फायदेमंद, बच्चे को मिलते हैं ये लाभ
Share:

जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो ज्यादातर डॉक्टर्स मीठा खाने से परहेज करने के लिए कहते हैं। जी दरअसल मीठे में भी खास तौर से चीनी खाने के लिए मना किया जाता है, क्योंकि चीनी में कई तरह के केमिकल एलिमेंट्स होते हैं। आप सभी को बता दें कि चीनी से मोटापा तो बढ़ता ही है लेकिन साथ ही बहुत-सी परेशानियां होने का भी खतरा रहता है। हालाँकि आप चाहे तो इसकी जगह गुड़ (jaggery benefits) का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल गुड़ खाने से हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता। केवल यही नहीं बल्कि यह उन मेडिसिनल प्रोपर्टीज (benefits of jaggery during pregnancy) से भरपूर ऐसा सुपरफूड है, जिसे साल भर तक खाया जा सकता है। गर्भावस्था में गुड़ खाना काफी फायदेमंद होता है। जी दरअसल ये बॉडी में आयरन की कमी को दूर करता है। अब आज हम आपको बताते हैं गर्भावस्था में गुड़ खाने के फायदे। 

खून को साफ करता है- गुड में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं। इसे खाने से खून साफ होता है। वहीं गर्भावस्था के दौरान ये आपके बच्चे की हेल्थ (blood circulation) के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। गुड़ खाने से इंफेक्शन से भी बचाव होता है।

बच्चे की हड्डियां रखें मजबूत- गुड़ में मौजूद विटामिन्स मिनरल्स हड्डियों जोड़ों के ​लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में इसे खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों (strong bones) को मजबूती मिलती है। 

सूजन कम करे- गुड में मिनरल्स पोटैशियम मौजूद होता है और इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है। जी दरअसल पोटैशियम की वजह से बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस क्वांटिटी में बना रहता है और इससे गर्भावस्था के दौरान हुई सूजन (swelling) और दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया बनाए मजबूत​- गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कॉन्स्टिपेशन गैस की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। ऐसे में गुड़ डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर रखने में मदद करता है।

प्रोटीन शेक पीने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

गर्मी में इन बीमरियों से बचे वरना जा सकती है जान

भारत में 24 घंटे में 14,148 कोविड मामले सामने आए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -