गुड़ है या डॉक्टर? इतने फायदे...
गुड़ है या डॉक्टर? इतने फायदे...
Share:

भारतीयों में गुड़ का जो प्रचलन है वो शायद विदेशों में इतना नहीं है. कई तरह के व्यजनों की मिठास बढ़ाने के लिए हम गुड़ डालते है, लेकिन क्या जानते है गुड़ सिर्फ मिठास बढ़ाने के ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. वैसे तो गुड़ खाने के कई फायदे है लेकिन रात में गुड़ खाने के जो फायदे वो काफी लाजवाब है, वो भी मात्र पांच दिनों तक लगातार खाने से ही आपको महसूस होने लगेंगे. 

रात में गुड़ खाने से पेट दुरुस्त रहता है। पेट को ठंडा करके यह गैस की समस्या को दूर कर देता है.खून की कमी दूर करता है. गुड़ में बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन पाया जाता है. रात में गुड़ खाने से शरीर मे तेजी से खून बनने लगता है.सभी प्रकार की कमजोरी दूर करता है. रात को गुड़ खाने से हमेशा रहने वाली कमजोरी या फिर सुस्ती की समस्या दूर होती है शरीर को ताकतवर बनाता है. दुबले, पतले ओर कमजोर इंसान अगर रात को नियमित रूप से गुड़ खाएं तो उनका शरीर बनने लगेगा और शारीरिक बल की प्राप्ति होगी.

ये तो रहे रात में गुड़ खाने के फायदे लेकिन अगर बात करे विज्ञान के अनुसार तो गुड़ को आर्युवेद से लेकर डॉक्टर तक प्रूफ कर चुके है साथ ही कई लोगों को डॉक्टर खुद गुड़ खाने की सलाह भी देते है. इतने फायदे के बाद आप भी अपनी सेहत को रखना चाहते है अच्छी तो आज से नियमित रूप से गुड़ का सेव शुरू कर दीजिए वहीं अगर गुड़ के सेवन की आदत आप रात के समय की कर लेते है तो यह आपके के लिए और भी लाभदायक रहेगा. 

पेट्रोल डीजल के दामों के बीच मोदी को युवक ने भेजा 9 पैसे का चेक

आँखों के हैरान कर देने वाले तथ्य, 576 मैगापिक्सल होती है हमारी आँखें...

बेटे की सगाई में अम्बानी ने की कंजूसी, छपवाया इतना सस्ता कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -