जगदीप जाफरी को मुंबई की सड़कों पर कंघे बेचते हुए मिला था फिल्मों में काम करने का मौका
जगदीप जाफरी को मुंबई की सड़कों पर कंघे बेचते हुए मिला था फिल्मों में काम करने का मौका
Share:

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता जगदीप का आज ही के दिन जन्म हुआ था, 29 मार्च 1939 में अमृतसर में जन्मे सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी उर्फ जगदीप जाफरी ने आरभिंक जिंदगी में बेहद संघर्ष किया है। जगदीप के पिता सैयद यवर हुसैन बैरिस्टर थे। 1947 में देश का बंटवारा हुआ तथा उसी वर्ष उनके पिता गुजर गए। उनका परिवार दर-दर की ठोकरे खाने लगा। मां कनीज़ हैदर जगदीप तथा बाकी बच्चों को लेकर मुम्बई चली आई। मुंबई आने के पश्चात् परिवार का पेट पालने के लिए जगदीप की माँ ने एक अनाथालय में दिन भर काम करना आरम्भ कर दिया। अपनी मां को इतना काम करते देख, जगदीप ने सड़कों पर साबुन-कंघे बेचना आरम्भ कर दिया था।

जगदीप मां की ये स्थिति देखकर बहुत रोते थे। एक इंटरव्यू में जगदीप ने अपने बचपन के संघर्ष को याद करते हुए बताया था- ''मुझे जीवित रहने के लिए कुछ करना था, किन्तु मैं कोई गलत काम करके पैसा नहीं कमाना चाहता था इसलिए सड़क पर सामान बेचने लगा।'' इस मध्य, लोकप्रिय फिल्म मेकर, बीआर चोपड़ा अफसाना नामक एक फिल्म का डायरेक्शन कर रहे थे, तथा फिल्म के एक सीन के लिए, उन्हें कुछ बाल कलाकारों की जरुरत थी। 

वही लिहाजा एक्स्ट्रा सप्लायर बच्चों को जमा कर लाया, जिनमें जगदीप भी थे। इस मूवी में उन्होंने केवल इसलिए काम किया, क्योंकि कंघी बेचकर दिनभर में वो केवल रुपया-डेढ़ रुपया कमा पाते थे, जबकि अफसाना के सेट पर उन्हें केवल ताली बजाने के 3 रुपए प्राप्त हो रहे थे। इस प्रकार जगदीप सैयद इश्तियाक़ से 'मास्टर मुन्ना' बने तथा अपने सिने करियर का आरम्भ किया। जगदीप ने बिमल रॉय की 'दो बीघा ज़मीन' से अपनी पहचान बनाई।

ट्रोलर्स के निशाने पर आए अमिताभ बच्चन, लोग बोले- ‘बूढ़ा घोड़ा लाल लगाम’

आयुष्मान खुराना ने की इरफ़ान के बेटे बाबिल से मुलाकात, पोस्ट शेयर कर कही ये बात

गोल्डन ड्रेस में नजर आया नोरा फतेही का कातिलाना अवतार, फोटोज देख दीवाने हुए फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -