पुरी का जगन्नाथ मंदिर की कुछ बातें
पुरी का जगन्नाथ मंदिर की कुछ बातें
Share:

पुरी का जगन्नाथ मंदिर एक हिन्दू मंदिर है, जो भगवान जगन्नाथ (श्रीकृष्ण) को समर्पित है। यह भारत के ओडिशा राज्य के तटवर्ती शहर पुरी में स्थित है। इस क्षेत्र का यह विशाल मंदिर है। इसकी ऊंचाई 65 मीटर यानी 214 फीट और 8 इंच है। यह मंदिर एक विस्तृत घेरे में स्थित है। जिसके पूर्व में ऊंची प्राचीर है।

मंदिर के चारों दिशाओं में बड़े-बड़े द्वार हैं। पूर्व में सिंहद्वार। पश्चिम में व्याघ्रद्वार। उत्तर में हस्तिद्वार और दक्षिण में अश्वद्वार मौजूद है। पूर्व द्वार यानी सिंहद्वार के सामने अरुणस्तंभ है, यह सदियों पहले कोणार्क से लाकर यहां स्थापित किया गया था। मान्यता है कि इसकी परिक्रमा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

ठीक अरुणस्तंभ से 22 सीढ़ियां चढ़ने पर ऊपर की ओर विश्वनाथ मंदिर है। कहते हैं विश्वनाथ के दर्शन के बाद ही भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए जाते हैं तभी पुण्य प्राप्त होता है।

विश्वनाथ मंदिर के पांच सीढ़ियां चढ़ने पर आता है आनंदबाजार । यह वही जगह है जहां महाप्रसाद मिलता है। कहते हैं इस महाप्रसाद की देख-रेख स्वयं माता लक्ष्मी करती हैं। जगन्नाथ मंदिर को चार भागो में बांटा गया है। जो क्रमशः श्रीवत्स या विमान मंदिर, जगमोहन, मुखशाला या नृत्यमंदिर और भोगमंडप है।

श्रीवत्स में पांच मीटर लंबी एवं एक मीटर चौड़ी एख वेदी है जिस पर भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलराम की लकड़ी की मूर्तियां हैं। यहां मूर्तियां पूरी तरह से नहीं बनी हैं, लेकिन यहां इनकी ही पूजा की जाती है।

मंदिर में ही एकादशीदेवी का मंदिर है। कहते हैं यहां एकादशी को भात (चावल) खाना मना है। लेकिन मंदिर क्षेत्र में भात का महाप्रसाद खाना अनिवार्य है। इसी मंदिर के निकट विमलादेवी का मंदिर है। ये देवी 51 शक्तिपीठों में से एक मानी जाती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -