निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, अमित शाह भी रहे मौजूद
निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, अमित शाह भी रहे मौजूद
Share:

अहमदाबाद : आज में अहमदाबाद भगवान जगन्नाथ की 140वीं रथयात्रा निकली. सुबह के करीब चार बजे मंगला आरती और खास खिचड़ी का भोग भगवान को चढ़ाया गया. इसके बाद हजारों की संख्या में भक्तों ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए. इसके बाद सुबह 7.30 बजे भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के साथ भगवान नगरयात्रा पर निकले. गौरतलब है कि ओडिया कैलेंडर के तीसरे महीने, आषाढ़ के शुक्ल पक्ष द्वितीया को यह उत्सव मनाया जाता है. इस दौरान मंगला आरती की जाती है और फिर भगवान को रथ में बैठाया जाता है.

आज गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने भगवान के रथ में सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाकर रथ को खुद खींच कर भगवान की इस रथयात्रा को शुरू किया. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी यहां मंगला आरती में भाग लिया. अहमदाबाद की भगवान जगन्नाथ रथयात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि जिस तर्ज पर जगन्नाथपुरी में रथयात्रा निकलती है, उस तर्ज़ पर ही यहां पर निकाली जाती है.

उड़ीसा के बाद यह देश की दूसरी सबसे बड़ी रथ यात्रा मानी जाती है. इसमें भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगर भ्रमण के लिए निकलते हैं. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिये प्रसाद के भी ख़ास इंतज़ाम रहते हैं. क़रीबन 100 किलो खिचड़ी के प्रसाद के साथ साथ 600 किलो मुंग, ककड़ी और जाबुन का प्रसाद रहता है.

अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां हुई पूरी

गायत्री मंत्र का जप करने से मिलेगी शनि की पीड़ा से मुक्ति

अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां हुई पूरी

जगन्नाथ यात्रा को लेकर छाया उल्लास, आज करेंगे स्नान फिर होंगे बीमार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -