टेस्ट मैच में जडेजा का दिखा नया अंदाज़, पहुंचे दूसरे स्थान पर
टेस्ट मैच में जडेजा का दिखा नया अंदाज़, पहुंचे दूसरे स्थान पर
Share:

टीम इंडिया  के हरफनमौला क्रिकेटर रविंद्र जडेजा  को विजडन ने 21वीं सदी का दूसरा सबसे मूल्यवान टेस्ट क्रिकेटर  माना है. इतना ही नहीं, विजडन ने जडेजा को हिंदुस्तान का सबसे मूल्यवान क्रिकेटर माना है. 31 वर्ष के रविंद्र जडेजा बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं व टेस्ट क्रिकेट में उनके आंकड़े प्रभावशाली हैं. पिछले दो वर्ष में उनकी बल्लेबाजी में भी जबरदस्त सुधार आया है. यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी देखने को मिला है. टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ने उन्हें बल्लेबाजी में भी प्रमोट करते रहते हैं, जिसका लाभ टीम को मिलता है. रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने 44 टेस्ट मैचों में यह आंकड़ा पार किया था. इस मुद्दे में पहले जगह पर रविचंद्रन अश्विन  हैं. उन्होंने 37 टेस्ट मैचों में 200 विकेट का आंकड़ा छुआ था. लेकिन अपनी बल्लेबाज के कारण जडेजा विजडन के प्रदर्शन का विश्लेषण में उनसे आगे रहे. विजडन ने क्रिकेट में एक विस्तृत विश्लेषण उपकरण क्रिकविज का उपयोग किया. विजडन ने एक एमवीपी रेटिंग बनाई व सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग कर उसने खिलाड़ी के प्रदर्शन के कारण खेल पर पड़ने वाले असर को जगह दिया है.

मुथैया मुरलीधरन हैं पहले जगह पर: विश्लेषण उपकरण क्रिकविज के अनुसार, रविंद्र जडेजा 21वीं सदी के दूसरे सबसे मूल्यवान क्रिकेटर हैं, जबकि पहले जगह पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) 97.3 एमवीपी के साथ पहले जगह पर हैं. विजडन के मुताबिक, 21वीं सदी में क्रिकेट पर सबसे ज्यादा असर छोड़ने वाले खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन हैं व टेस्ट क्रिकेट में सबसे मूल्यवान क्रिकेटरों में सर्वोपरि हैं. वहीं इस लिस्ट में रविंद्र जडेजा दूसरे जगह पर हैं व भारतीय खिलाड़ी के तौर पर वह टेस्ट क्रिकेट में हिंदुस्तान में 21वीं सदी के सबसे मूल्यवान क्रिकेटर हैं.

टेस्ट टीम के नियमित मेम्बर नहीं हैं जडेजा: क्रिकविज के फ्रैडी विल्डे ने विजडन से बोला कि ये आश्चर्यजनक है कि टीम इंडिया के स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा 21वीं सदी के हिंदुस्तान के नंबर एक खिलाड़ी चुने गए हैं व वह भारतीय टेस्ट टीम के नियमित मेम्बर भी नहीं हैं. जब वह अंतिम एकादश में शामिल होते हैं तो फ्रंटलाइन गेंदबाज के तौर पर चुने जाते हैं. इसके अतिरिक्त वह नंबर छह पर बल्लेबाजी करते हैं.

वॉर्न से भी अच्छा है गेंदबाज औसत: टेस्ट क्रिकेट में 31 वर्ष के जडेजा का गेंदबाजी औसत 24.62 का है. वहीं उनका बल्लेबाजी औसत 35.26 का है. एक हरफनमौला की हैसियत से उनका यह बल्लेबाजी औसत शानदार है. ऐसे खिलाड़ियों के बीच जिन्होंने कम से कम 150 विकेट लिए हों व 1000 रन बनाए हों, उनमें उनके बल्लेबाजी व गेंदबाजी का औसत दूसरे नंबर पर है. जडेजा ने 49 टेस्ट में 35.36 की औसत से 1869 रन 14 अर्धशतक की मदद से बनाए हैं. जडेजा ने एक शतक लगाया है. गेंदबाजी में उनके नाम 213 विकेट दर्ज हैं. इसमें मैच में एक बार 10 विकेट एक बार व पारी में पांच विकेट नौ बार उन्होंने लिए हैं.

मध्य प्रदेश में गुरुवार को होगा मंत्रिमंडल‍ विस्तार, सीएम शिवराज का एलान

दो दिन के विराम के बाद फिर सामने आए कोरोना के मामले, तीन केस निकले पॉजिटिव

यहां पर कोरोना बना रहा है अपना नया घर, 6 दिन में ही 254 संक्रमित मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -