विराट तीनों प्रारूपों की कप्तानी के लिए फिट : कैलिस

Sep 14 2015 09:16 AM
विराट तीनों प्रारूपों की कप्तानी के लिए फिट : कैलिस

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया द्वारा श्रीलंका को उसी के घर में 22 साल बाद टीम तथा उसके कप्तान की चर्चा हर जगह हो रही है. दक्षिण अफ्रीकी के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर जैक कैलिस का मानना है कि विराट में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टीम की कमानी करने की क्षमता है. कैलिस का मानना है कि विराट ने खुद को एक शानदार खिलाड़ी के साथ-साथ एक कप्तान के रूप में निखारा है और उन्हें कभी न कभी तो शुरुआत करनी ही होगी. उन्होंने कहा कि 'विराट मैदान में आक्रामक होकर दबाव का बखूबी सामना करते हैं और साथी खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित करते रहते हैं.

पूर्व ऑलराउंडर ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा कि वह श्रीलंका के खिलाफ विराट की कप्तानी से बेहद प्रभावित हुए. जिस तरह से कोहली ने में 1-0 से पिछड़ने के बाद टीम की अगुआई कर सीरीज पर कब्जा जमाया वह उन्हें श्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में ला खड़ा करता है. हालांकि यह जरूर है कि विराट के बारे में अभी कुछ भी कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी और जिम्मेदारी मिलने के बाद ही तय हो पाएगा कि वह अपेक्षाओं पर कितना खरा उतरते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के बारे में पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ की तरह कैलिस का भी मानना है कि मेहमानों के लिए अगले महीने से शुरू होने वाला यह दौरा आसान नहीं होगा. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर टीम इंडिया का उत्साह सातवें आसमान पर है और उससे पार पाने के लिए उन्हें अपनी पूरी ताकत लगानी होगी.

ज्ञात हो कि दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के 72 दिनों का दौरा करेगी. इस दौरान वह 3 टी-20, 5 वनडे और 4 टेस्ट मैच खेलेगी.