इस महिला क्रिकेटर ने रचा इतिहास, बनी पहली माहिला अंपायर

इस महिला क्रिकेटर ने रचा इतिहास, बनी पहली माहिला अंपायर

महिला वेस्टइंडीज टीम की जैकलीन विलियम्स बुधवार को पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बन गईं. 43 वर्षीय जैकलीन ने वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच पहले टी-20 मुकाबले के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. वह तीनों मैचों में तीसरे अंपायर की जिम्मेदारी निभाएंगी. जैकलीन ने कहा, ‘मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है. मैं इसके लिए आईसीसी की आभारी हूं. मैं चाहती हूं कि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा महिला अंपायर आगे आएं.’ पिछले महीने भारत की जीएस लक्ष्मी विदेश में पुरुषों के किसी मुकाबले में अंपायरिंग करने वाली पहली रेफरी चुकी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  न्यूजीलैंड की सेवानिवृत्त अंपायर कैथी क्रॉस मलेशिया में आयोजित विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन फाइव और थ्री के दौरान पुरुषों के आईसीसी टूर्नामेंट में खड़े होने वाली पहली महिला अधिकारी थीं. पिछले माह भारत की जीएस लक्ष्मी संयुक्त अरब अमीरात में पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 की तीसरी सीरीज में, पुरुषों के वनडे में मैच में रेफरी बनने वालीं पहली महिला बनी थीं. वहीं इससे पहले मई में, वह आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी में नियुक्त होने वाली पहली महिला भी थीं.

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पिछले साल अप्रैल में, ऑस्ट्रेलिया के क्लेयर पोलोसाक विश्व पुरुष लीग डिवीजन 2 में नामीबिया और ओमान के विंडहोक, नामीबिया में खेले गए मैच में पुरुषों के एकदिवसीय मैच में खड़े होने वाली पहली महिला अंपायर बनीं.

NZvIND: भारत के विरुद्ध T-20 में उतरा न्यूजीलैंड, ढाई साल बाद इस खिलाड़ी ने की वापसी

ऑस्ट्रेलिया ओपन: खराब तबीयत होने की वजह से कोर्ट पर गिरी प्लेयर डेल्का जकवॉकी

फुटबॉल क्लब की सबसे अमीर टीम बनी बार्सिलोना, रियल रहा दूसरे स्थान पर