कोहिनूर से दुगने आकार का है ये हीरा, कीमत जान कर उड़ जायेंगे होश
कोहिनूर से दुगने आकार का है ये हीरा, कीमत जान कर उड़ जायेंगे होश
Share:

कोहिनूर हीरे के बारे में आपने कई बार सुना या पढ़ा होगा. ये बहुत ही कीमती होता है और हर किसी के पास नहीं होता ये हीरा. इस हीरे को पाने का सपना हर किसी का होता है. लेकिन आज हम जिस हीरे की बारे में आपको बताने वालें है वो कोहिनूर से दुगुने आकार का है. अब आप सोच ही सकते हैं कि अगर कोहिनूर इतना कीमती होता है तो ये हीरा कितना कीमती होगा. तो चलिए हम आपको बता देते हैं इस अनोखे हीरे के बारे में. 

दरअसल,  कोहिनूर से दुगने आकार 39.5 मिलीमीटर लंबा 29.25 मिलीमीटर चौड़ा और 22.5 मिलीमीटर के घेरे वाला 37 ग्राम का जैकब डायमंड कोहिनूर से भी दोगुने आकार है. दिल्ली के नेशनल म्यूजियम में इन दिनों 18 वीं शताब्दी से लेकर 20वीं शताब्दी तक रहे हैदराबाद के निजाम के समय के आभूषणों की प्रदर्शनी लगी हुई है. जिसमे सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान खींच रहा है 900 करोड़ रुपए का यह जैकब डायमंड. इसकी चमक हर किसी को अपना दीवाना बना रही है. नेशनल म्यूजियम के महानिदेशक डॉ बुद्धरश्मि मणि के मुताबिक 'जैकब डायमंड की प्राइस वर्तमान में लगभग 100 मिलियन पाउंड है जिसका मतलब हुआ करीब 900 करोड़ रुपए इसकी कीमत है.

इसी के साथ आपको बता दें कि ये हीरा बिकाऊ नहीं है. उन्होंने बताया कि कोहिनूर जहां भारत की गोलकुंडा खान से निकला है वही यह जैकब डायमंड दक्षिण अफ्रीका की किंबरले खान से निकला है. कोहिनूर का रंग नीला है जबकि यह जैकब डायमंड सफ़ेद रंग का है. बता दे, दिल्ली के नेशनल म्यूज़ियम में चल रही इस प्रदर्शनी में इस बेशक़ीमती हीरे के साथ साथ 173 अन्य हीरे, जवाहरात और आभूषण है जैसे इराक के बसरा के मोतियों का सात लड़ी वाला हार, नथ, अंगूठी,बाजूबंद,कंगन, पगड़ी में लगाने वाला सरपेंच,तुर्रा, हीरा और पन्ना लगे कमरबंद, नवरत्न पदक जैसे कई आभूषण जिनकी खूबसूरती का कोई मुकाबला नहीं.

इस प्रसिद्द मंदिर में नहीं की जाती भगवान पूजा

इस मंदिर में आकर ठीक हो जाता है लकवे का मरीज, ऐसा होता है चमत्कार

जानवरों की इस चीज़ से बनाये जाते हैं कैप्सूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -