इन बीमारियों में आप को भी करना होगा कटहल से परहेज
इन बीमारियों में आप को भी करना होगा कटहल से परहेज
Share:

वैसे तो कटहल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि इनमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। परन्तु क्या आपको पता है कि कटहल खाने से शरीर को कई नुकसान भी पहुंचते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कटहल खाने के नुकसान के बारे में नहीं पता होता है। कुछ ऐसी बीमारी होती है जिनमें कटहल खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में आपको सीमित मात्रा में कटहल खाना चाहिए.

बीमारी में पूरी तरह से टूट चुके है जेटली, मोदी को खत लिख कहा- ना बनाएं मंत्री

कुछ इस तरह की होती परेशानियां 

हम आपको बता दें कटहल खाने से पेट संबंधित समस्याएं होने लगती है। कटहल में फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को प्रभावित करता है और कब्ज, दस्त, ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या को बढ़ावा देता है। वही जिन लोगों को ब्लड से जुड़ी कोई समस्या या डिसऑर्डर है तो उन्हें कटहल नहीं खाना चाहिए। कटहल कॉगुलेशन को बढ़ाता है जिससे समस्या और बढ़ने का खतरा हो जाता है।

विश्व पाचन दिवस 2019 : इन चीज़ों से बढ़ा सकते हैं अपनी पाचन शक्ति

इसी के साथ प्रेग्नेंट महिलाओं को कटहल नहीं खाना चाहिए। कहटल में मौजूद इन्सॉल्यूबल फाइबर होता है जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी कटहल नहीं खाना चाहिए। कटहल खाने से गर्भपात होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। आमतौर पर कटहल डायबिटीज वाले मरीजों के लिए अच्छा होता है, लेकिन यह ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को प्रभावित करता है जिससे डायबिटीज वाले मरीजों के लिए खतरा बढ़ जाता है। 

कमर के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं आसान घरेलु उपाय

अब डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं आम, नहीं बढ़ेगी शुगर

भाजपा नेताओं को ऋषि कपूर ने दें डाली ऐसी नसीहत, कहा- फिर से जीते हैं तो....'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -