ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने के लिए सहायक है कटहल का सेवन
ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने के लिए सहायक है कटहल का सेवन
Share:

आपको बता दें कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक प्रचुर मात्रा में होता है. इसकी सब्जी भी खाई होगी | लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए कटहल काफी फायदेमंद होता है। कटहल में ढ़ेरों ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक प्रचुर मात्रा में होता है.

सेहत के लाभकारी कोकोनट सूप, जानिए रेसिपी

यह भी है इसमें फायदे 

जानकारी के अनुसार इन सबके अलावा इसमें भरपूर फाइबर होता है. अच्छी बात ये है कि इसमें कैलोरी नहीं होती है. ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायेमंद है. कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है. उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है. ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है. साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है.

चाय के साथ अंडे का सेवन हो सकता है घातक

और भी है कई लाभ 

इसी के साथ अस्थमा के इलाज में भी ये एक कारगर औषधि की तरह काम करता है. कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें. जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें. नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में फायदा होता है. इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं. कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है. जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहती हैं.

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करेंगे रसगुल्ले

आपकी हड्डियों से भी आती है इस तरह की आवाज, तो आपको भी हो सकती है यह बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -