बेहद ही उतार चढ़ाव के साथ गुजरा है जैक मा का शुरूआती करियर
बेहद ही उतार चढ़ाव के साथ गुजरा है जैक मा का शुरूआती करियर
Share:

चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक व चेयरमैन जैक मा आज अपना 57वां  जन्मदिन मना रहे है। दुनिया में कुछ लोग असफलता हाथ लगने पर निराश हो जाते हैं, और कुछ जुनूनी, मेहनती लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना रास्ता खुद बनाने लगते हैं और सारे पूर्वानुमान को गलत साबित करते हुए सारी मुश्किलों का अपने बुलन्द हौसलों से मुकाबला करते हुए विजेता बन जाते हैं। इन्हीं लोगों में से दुनिया के प्रमुख बिजनेसमैन में शामिल अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा भी है। 

जैक मा के माता-पिता का पारम्परिक नाटक और कहानियाँ सुनाने का काम किया करते थे इसी से इनकी जीविका चलती थी। जैक मा को बचपन से ही अंग्रेजी सीखने की इच्छा थी। अंग्रजी सिखने के लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहारा नहीं लिया। वे प्रतिदिन सुबह साईकिल से घर के पास की होटल पर जाते थे, जहाँ अक्सर विदेशी नागरिक ठहरते थे। जब वे 8 साल के थे तभी उन्होंने अंग्रेजी सीखनी शुरू कर दी थी, क्योंकि चीन में चीनी मुख्य भाषा थी, और अंग्रेजी सीखना उतना महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था। अपने खाली समय में विदेशी लोगो को मुफ्त में शहर को गाइड करते थे, जिससे उनकी प्रेक्टिस भी हो जाती थी और धीरे धीरे उनकी अंग्रेजी में भी सुधार होता गया। उन्होंने 9 सालो तक यही काम किया। बता दे एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि इस दौरान उन्होंने ना केवल अंग्रेजी सीखी बल्कि पश्चिमी लोगो के तकनीक और स्टाइल को भी सीखा। 

जैक मा के करियर कि शुरुआत काफी कठिन और चुनौतीपूर्ण रही, जैक मा ने 30 अलग अलग जगहों पर नौकरी के लिए आवेदन किये लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी। जैक मा ने सबसे पहले पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन किया था लेकिन ढीला ढाला देखकर उन्हें साफ मना कर दिया गया। इसके बाद उन्हें केएफसी (KFC) ने भी रिजेक्ट कर दिया। जैक इंटरनेट की दुनिया में बिजनेस करने से पहले एक ट्रांसलेशन कंपनी चलाते थे। 1994 में जैक मा ने पहली बार इंटरनेट का नाम सुना था, जिसके बाद वे अमेरिका गए और वहां उन्होंने इंटरनेट देखा और उन्होंने सबसे पहला शब्द इंटरनेट पे beer (भालू) टाइप किया उनके सामने कई देशो के बीयर ऑप्शन दिखे लेकिन चाइनीज बीयर नहीं दिखा। अगली बार उन्होंने चीन के बारे में सामान्य जानकारी ढूंढने की कोशिश की लेकिन फिर वो चौक गए कि चीन का कोई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं थी। अपने देश कि जानकारी इंटरनेट पर ना होने के कारण जैक को बेहद दुःख हुआ, क्योंकि इससे उन्हें लग गया कि चीन तकनीकी क्षेत्र में अन्य देशो से काफी पीछे है।

इलेक्ट्रीशियन से बात करते ही मुसलमान बनी लड़की, जानिए पूरा किस्सा

सामने आई अधिकारियों की लापरवाही, बिना पूंछे किसान की जमीन पर बना दिया बांध

हफ्तेभर में ही 'अडानी' ने जेफ बेजोस से फिर छीन लिया ताज, बने विश्व के तीसरे सबसे बड़े धनकुबेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -