जैक मा के मुंह से निकला एक शब्द और हो गया ढाई लाख करोड़ का नुकसान, जानिए पूरा मामला
जैक मा के मुंह से निकला एक शब्द और हो गया ढाई लाख करोड़ का नुकसान, जानिए पूरा मामला
Share:

बीजिंग: चीनी कंपनी अलीबाबा के मालिक जैक मा को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, जैक मा की एक छोटी सी गलती ने उन्हें ढाई लाख करोड़ रुपये की चपत लगा दी है. दरअसल, उनके मुंह से एक शब्द ऐसा निकल गया कि उन्हें ढाई लाख करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा. जैक मा द्वारा कहे गए एक शब्द ने विश्व के सबसे बड़े आईपीओ एंट को रोक दिया गया.

चीनी ब्रोकरेज हाउस ने मलहमपट्टी करते हुए कहा कि हमारे जैक मा के शब्दों में थोड़ा तीखापन तो था, लेकिन जो पानशॉप शब्द उन्होंने कहा वह कदापि बेबुनियाद नहीं था. फिर केवल जैक मा को निशाने पर ले कर उनके खिलाफ ये कार्रवाई क्यों की जा रही है जबकि हाल के वर्षों में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के ब्यूरोक्रेट भी इसी तरह के शब्दों का इस्तेमाल करते आए हैं.  

आपको बता दें कि चीन के सबसे रईस कारोबारी मैन जैक मा ने शंघाई में एक हाई प्रोफ़ाइल फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म पर चीन के बैंकिंग सिस्टम पर विवादास्पद बयान दे डाला था. उन्होंने अपने भाषण में वैश्विक बैंकिंग बेसल समझौते को "पुराने पीपुल्स क्लब" कहने के साथ ही ये भी कह दिया कि चीनी बैंक पॉन शॉप्स (गिरवी या बंधक की दुकान) की तरह हैं, जहां जमानत और गारंटी बड़ी कठिनाई से मिलती हैं. 

इसके अगले ही दिन बीजिंग के टॉप फाइनेंशियल रेगुलेटर ने जैक मा को बुलाकर जमकर फटकारा. शंघाई स्टॉक एक्सचेंज ने रेगुलेटर के संशोधनों का हवाला देते हुए अपने स्टार बोर्ड पर एंट की लिस्टिंग को सस्पेंड कर दिया. बदले में ये हुआ कि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेन्ज में अलीबाबा के शेयर धड़ाम से गिर पड़े और कुल मिला कर उन्हें ढाई लाख करोड़ की चपत लग गई.

लोन मोरेटोरियम: बैंकों ने लौटाना शुरू की चक्रवृद्धि ब्याज की राशी

वीडियोकॉन केस में ईडी का बड़ा कदम, चंदा कोचर और उनके पति के खिलाफ दर्ज हुई चार्जशीट

अंडे की कीमतों में आई भारी गिरावट, 20 प्रतिशत तक लुढ़के भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -