5 बार फेल होने वाला शख्स, कैसे बना अरबों का मालिक... जानिए जैक मा की पूरी कहानी
5 बार फेल होने वाला शख्स, कैसे बना अरबों का मालिक... जानिए जैक मा की पूरी कहानी
Share:

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक और चीन के सबसे रईस बिजनेसमैन में से एक नाम है जैक मा का, जो अपने आप में कामयाबी की एक जीती जागती मिसाल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इस शख्स ने अपने जीवन की शुरूआत बेहद निचले स्तर से की थी। किन्तु कठिन परिस्थितियों में भी इसने कभी हार नही मानी और सफलता की एक अनूठी दास्ताँ लिखी। कारोबार में सफल इस शख्स ने अपने जीवन में कई नाकामियां देखी हैं। जैक का स्कूली जीवन भी कुछ ऐसी ही असफलता से भरा हुआ है।

बता दें कि स्‍कूल में जैक पांचवीं कक्षा तक दो दफा फेल हुए थे और आठवीं कक्षा तक तीन मर्तबा फेल ही चुके थे, इस तरह जैक स्कूल में कुल 5 बार फेल हुए थे। उन्‍हें लगभग 10 बार अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला देने से इंकार कर दिया गया था। वह 30 नौकरियों में रिजेक्‍ट किए जा चुके थे। यहां तक कि उन्‍हें एक वक़्त KFC में भी जॉब नहीं मिल पाई थी। किन्तु बार-बार जीवन में नाकामियों का स्‍वाद चखने वाले जैक मा के पास लगभग 1,300 अरब रुपये की संपत्ति है। जैक मा ने एन्‍टरप्रेन्‍योर बनने का ख्वाब देखने वाले लोगों के कुछ ऐसी जानकारी दी हैं जो उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद कर सकती है। 

जैक के मुताबिक, कोई भी गलती आपके लिए एक बेहतरीन रिवेन्‍यू है। 20 वर्ष की आयु तक एक अच्‍छे स्‍टूडेंट बनों। एन्‍टप्रेन्‍योर बनने के लिए आपको थोड़ा अनुभव लेना आवश्यक है। 25 वर्ष की आयु तक आपको पर्याप्‍त ग‍लतियां करनी चाहिए। बार-बार गिरो और हर बार उठो। लाइफ के इस शो को एंजॉय करों।

सेंसेक्स में 55 अंको की तेजी, 17,369 पर बंद हुई निफ्टी

इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 के निष्पादन के लिए महाराष्ट्र सरकार ने की बैठक

सोने-चांदी के भाव में लगातार तीसरे दिन गिरावट, जानिए क्या हैं आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -