अलीबाबा के को-फाउंडर ने कंपनी से लिया रिटायरमेंट
अलीबाबा के को-फाउंडर ने कंपनी से लिया रिटायरमेंट
Share:

नई दिल्लीः दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनीयों में शुमार चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के चेयरमेन जैक मा ने कंपनी से रिटायरमेंट नेने का ऐलान कर दिया है। जैक मा ने अपने जम्मदिन को इस खास मौके के लिए चुना है। आज यानि 10 सितंबर को उनका 55 वां जन्मदिन है। एक टीचर से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने वाले जैक मा फिर से टीचिंग प्रोफेशन में वापस जा रहे हैं। गौरतलब है कि हांगझू टीचर्स कॉलेज से इंग्लिश में ग्रैजुएशन करने वाले जैक मा ने यहीं की एक यूनिवर्सिटी में टीचर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

जैक मा अपने रिटायरमेंट के साथ ही कंपनी की कमान डेनियल झांग को सौंप रहे हैं। डेनियल झांग इस समय कंपनी के सीईओ हैं। जैक मा के रिटायरमेंट पर ये चर्चाएं भी गर्मा रही हैं कि क्या उनके बिना अलीबाबा ग्रुप पहले की तरह ही चलेगा या फिर परिवर्तन आएंगे। जैक मां के जीवन को देखें, तो यह काफी प्रेरणादायी रहा है। एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा की कहानी अपने आप में एक बड़ी सक्सेस स्टोरी है।

उनका जन्म एक बेहद साधारण परिवार में हुआ था। बताया जाता है कि उनके पिता ने सिर्फ 40 डॉलर प्रति माह के रिटायरमेंट अलाउंस में परिवार का खर्चा चलाया था। उनके मां-बाप कम पढ़े-लिखे थे। उन्होंने एक अध्यापक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने तक का उनका सफर संघर्षों से भरा हुआ है। उन्होंने केएफसी में भी जॉब के लिए आवेदन दिया था, लेकिन उन्हें वहां नौकरी नहीं मिल सकी। यही नहीं, जैक मा को करीब 30 कंपनियों ने जॉब देने से मना कर दिया था। मा ने 21 फरवरी 1999 को अलीबाबा कंपनी की स्थापना की थी।

इस ई-कामर्स कंपनी ने किया 27,000 किराना दुकानों के साथ करार

इस बैंक के बोर्ड ने आंध्रा और कॉर्पोरेशन बैंक के विलय को दी मंजूरी

दिग्गज कॉफी चेन सीसीडी ने इस कंपनी को नियुक्त किया वित्तीय एडवाइजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -