कटहल के बीज बनाते है बालो को मजबूत

कटहल के बीज बनाते है बालो को मजबूत

अक्सर हम कटहल के बीज को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल के बीज से आपको कितने स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, आइए कटहल के बीजों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

1-अगर आप एनर्जी से भरपूर रहना चाहते हैं तो कटहल के बीज का सेवन करें. जीं हां कटहल के बीज में काफी अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जिसके कारण यह एनर्जी का बहुत अच्छा स्रोत है. एक कटोरी कटहल के बीज आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते हैं.

2-कटहल के बीज में विटामिन ए और सी पाया जाता है, विटामिन ए आंखों के लिये बहुत ही अच्छा माना जाता है और विटामिन ए और सी बालों को मजबूत बनाता है. साथ ही कटहल के बीज बालों को घना बनाने में मदद करते हैं. कटहल के बीज खाने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढता है, जिससे बालों का घनापन बढ़ता है.

3-कटहल के बीज में बहुत सारा आयरन भी पाया जाता है और आयरन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. इसको नियमित रूप से खाने से शरीर में खून की कमी नही होती. साथ ही यह शरीर में ब्लड़ शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है.

4-कटहल के बीज में मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल काफी मात्रा में होते हैं और यह दोनों ही मिनरल हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी हैं. मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. वहीं मैग्नीज संयोजी ऊतकों के निर्माण और ब्लड क्लॉटिंग के कार्य को नियमित करने में मदद करता है. इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कटहल के बीजों को सेवन करें. 

थ्रेडिंग करवाने के कुछ खास स्टेप्स