दिल को स्वस्थ बनाता है कटहल
दिल को स्वस्थ बनाता है कटहल
Share:

कटहल का इस्तेमाल एक सब्जी के तौर पर किया जाता है. ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. कटहल में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करते है. कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन मौजूद होता है.जो हमारे शरीर का कई बीमारियों से बचाव करने में सक्षम होता है.आज हम आपको कटहल के  फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-कटहल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैंग्निशियम मौजूद होते है जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का काम करते है.इसके अलावा इसके सेवन से पेट के लिए भी कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.इसे सेवन से हमारी पाचनक्रिया हमेशा स्वस्थ रहती है.

2-कटहल में कैलोरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है जिसके कारण इसके सेवन से हमारी बॉडी में कॉलेस्ट्रोल का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.और साथ ही दिल के मरीजों के लिए भी कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.ये दिल से जुडी सभी बीमारियों से हमारा बचाव करता है.

3-उम्र के बढ़ने पर जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या आम होती है.पर अगर आप नियमित रूप से कटहल का सेवन करते है तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.इसके अलावा जोड़ो मेंदर्द वाले स्थान पर कटहल का दूध लगाने से दर्द ठीक हो जाता है.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होता है मक्खन का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होती है बड़ी इलायची

यूरिन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाती है लौकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -