अम्मा ने दिया 'अम्मा बेबी केयर किट' का तोहफा

चेन्नई : जे. जयललिता ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद पर काबिज होने के बाद फिर से अपने नाम का प्रचार प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने राज्य में अपने नाम से एक योजना प्रारंभ की है। यह योजना नवजात बच्चों को लाभ प्रदान करेगी। इस योजना को अम्मा बेबी केयर किट नाम दिया गया है। इस किट में बच्चों की सेहत, स्कीन केयर और अन्य साज-संभाल से जुड़ी सामग्री वितरित कर उनके प्रति जागरूकता जगाई जाएगी। 

हालांकि सरकार द्वारा अम्मा के नाम का उपयोग करने की बात को सही बताया जा रहा है। सरकार का कहना है कि यह तो नवजात बच्चे के केयर के लिए लागू की जा रही योजना है अब इसमें अम्मा नाम दे दिया गया तो क्या गलत है। दरअसल प्रसूताओं और नवजात की संभाल के लिए सरकार द्वारा एक किट प्रदान की जाएगी। जिसमें बच्चे के लिए मैट्रेस, एक जोड़ी कपड़े, नैपकिन, तेल की शीशी, बेबी शैंपू, साबुदानी, साबुन, नेल कटर, रैटल टाॅय, हैंड सेनिटाईज़र आदि प्रदान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा अम्मा नाम से कई योजनाऐं संचालित की गई हैं। इस योजना के तहत 5 महिलाओं के बीच इसका वितरण भी किया गया है। इस योजना में 67 करोड़ का व्यय आएगा। सरकारी चिकित्सालय में यह किट प्रसूताओं को वितरित की जाएगी। दरअसल कुछ महिलाऐं बच्चों के लिए सामान नहीं खरीद पातीं जिसके चलते इस तरह की योजना प्रारंभ की गई है। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -