इस देश के प्रधानमंत्री का दुखद निधन, दो महीने से फ्रांस में करा रहे थे उपचार

इस देश के प्रधानमंत्री का दुखद निधन, दो महीने से फ्रांस में करा रहे थे उपचार

आबिदजान: आइवरी कोस्ट के पीएम एमादू गोन कूलिबली का बुधवार को देहांत हो गया है, वे 61 वर्ष के थे. फ्रांस में दो महीने तक उपचार कराने के बाद वह छह दिन पहले ही स्वदेश वापस आए थे. वर्ष 2012 में उनका उनका हृदय प्रतिरोपण भी हुआ था. कूलिबली आईवरी कोस्ट की सत्ता पर काबिज़ पार्टी के राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट भी थे.

अब उनका निधन हो जाने की वजह से अगले उम्मीदवार को लेकर भी चिंता बढ़ गई है. वह मई में फ्रांस वापस क्यों गए थे इसे लेकर उन्होंने सार्वजनिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी थी, किन्तु ऐसी अटकलें थीं कि उनकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां 2012 में कराए गए हृदय प्रतिरोपण से संबंधित थीं. उनके देहावसान की सूचना बुधवार को राष्ट्रीय टेलीविजन द्वारा दी गई.

राष्ट्रपति अलासाने ओउट्टारा ने एक बयान में उन्हें अपना छोटा भाई, अपना बेटा और 30 वर्षों से अपना सबसे नजदीकी राजनीतिक सहयोगी बताया. ओउट्टारा ने कहा कि, ‘ मैं उनकी देश के प्रति निष्ठा, भक्ति और प्रेम को सलाम करता हूं.’ अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि कूलिबली छह दिन पहले ही फ्रांस से लौटे थे. बुधवार को उन्होंने एक कैबिनेट की मीटिंग में हिस्सा भी लिया लेकिन बाद में उनकी सेहत बिगड़ गई.

इस तारीख तक आधार कार्ड से लिंक करा लें अपना पैन कार्ड, नहीं तो भरना पड़ सकता है जुर्माना

फेसबुक ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सनारो पर लगाया झूठी अफवाह फ़ैलाने का आरोप

चीन के खिलाफ सरकार सख्त, अब इम्पोर्ट ड्यूटी पर लिया बड़ा फैसला