टेस्ट-ट्यूब तकनीक से पहली बार जन्मे दो शावक
टेस्ट-ट्यूब तकनीक से पहली बार जन्मे दो शावक
Share:

दुनिया में बच्चे पैदा करने की तकनीक बढ़ती जा रही है जिससे उन लोगों को काफी फायदा हो रहा है जिन्हें बच्चे नहीं हो रहे हैं. इन तकनीकों का फायदा कई लोगों ने लिया है और वो खुश भी हैं. जिनकी शादी शुदा ज़िन्दगी में बच्चे की कमी थी वो अब इसके जरिये कमी को पूरा कर रहे हैं. ऐसे ही आप जानते होंगे IVF तकनीक को जिसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया जा रहा है. ये सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं ब्लल्कि अब जानवरों के लिए भी यूज़ में ले जा रही है. 

Video : कुत्ते ने इस समझदारी से निकाली ट्रैफिक से कार

दरअसल, देखा जा रहा है कि शेरों की प्रजातियां धीरे-धीरे खत्म होती जा रही हैं और उन्हें बचाने के लिए वैज्ञानिक कई तरह की कोशिश कर रहे हैं. इसी कोशिश में पहली बार शेर के दो शावकों को टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक (आईवीएफ) से पैदा किया है. आपको बता दें, ये शोध दक्षिण अफ्रीका शेरनियों पर चल रहा था जिसमें ये वैज्ञानिक कामयाब भी हुए हैं. इस शोध के लिए प्रिटोरिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक 18 महीने से शोध कर रहे थे. 

बच्चों के मल से बनी शराब पी रहे हैं लोग, विधि जानने के बाद आप भी पीना छोड़ देंगे

प्रिटोरिया मैमल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर आंद्रे गांसविंड ने जानकारी दी कि इन शावकों ने 25 अगस्त को जन्म लिया है जिनमे एक नर है और एक मादा और दोनों ही पूरी तरह स्वस्थ हैं. ये शोध 18 मेहनत की कड़ी मेहनत का नतीजा है जो अब देखने को मिल रहा है और वैज्ञानिक इसमें कामयाब हुए. इन शावकों के लिए एक स्वस्थ शेर का स्पर्म लिया था. उसके बाद जब शेरनी का हार्मोन स्तर सामान्य अवस्था में हुआ फिर स्पर्म को कृत्रिम तरीके से उसके गर्भाशय में डाला गया. ख़ुशी की बात ये है कि इसमें वो कामयाब हुए. इससे यही लगता है कि ये तकनीक अब जानवरों पर भी लागु हो सकती है. 

यह भी पढ़ें..

Video : शादी में बच्चों ने की ऐसी हरकतें, सभी को उतरना पड़ा स्टेज से

वायरल हो रहा चॉकलेट से बना ये घर, जानिए इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -