एनएससीएन (आईएम) के लिए शांति समझौते पर कही ये बात
एनएससीएन (आईएम) के लिए शांति समझौते पर कही ये बात
Share:

असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो के साथ कहा है कि पूर्वोत्तर के लोगों की राय और भावनाओं को एनएससीएन (आईएम) के सशस्त्र नागा समूह को सूचित कर दिया गया है कि हर कोई सोचता है कि यह अंतिम शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने का समय है । असम के मंत्री ने कहा कि केंद्र लगातार अंतिम समाधान की दिशा में काम कर रहा है जो नागा समाज के इतिहास और परंपराओं के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि उन्हें समझौते पर हस्ताक्षर करने चाहिए और नागालैंड को लंबे समय से संतोषजनक समाधान के लिए नेतृत्व करना चाहिए और पूरा पूर्वोत्तर इस सौदे पर स्याही लगाने के लिए एनएससीएन की तलाश कर रहा है ।

असम के मंत्री और नगालैंड के मुख्यमंत्री से केंद्र से अपील की गई है कि एनएससीएन के अलग झंडे और संविधान पर अड़ियल होने और नगालैंड के राज्यपाल को हटाने के बाद शांति प्रक्रिया में आ रही बाधाओं को दूर करने में केंद्र की सहायता करें । "समझौते में जो हस्ताक्षर करने की जरूरत है, वहां कुछ बहुत संवेदनशीलता शामिल है । हमें लगता है कि प्रयासों का एक संयोजन रहा है और इस प्रकार, राजनेताओं, नौकरशाहों और यहां तक कि नागरिक समाज की भी भागीदारी है, श्री सरमा ने कहा कि गतिरोध को दूर करने के लिए दैनिक आधार पर जब भी आवश्यक हो, केंद्र सभी को शामिल किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि जब एनएससीएन (आईएम) ने नागा सिविल सोसायटी के लिए सोचा प्रक्रिया केंद्र के समान है, तो एनएससीएन (आईएम) को इसे मना क्यों करना चाहिए ।

केंद्र ने इंटेलिजेंट ब्यूरो (आईबी) के जरिए एनएससीएन (आईएम) नेताओं के साथ अनौपचारिक चर्चा जारी रखी है। केंद्र भी व्यक्तियों या समूहों की भागीदारी के साथ या वार्ताकार से परे किसी अंय सुविधाजनक तरीके से बातचीत के स्तर को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

कांग्रेस में शामिल हुईं शरद यादव की बेटी, लड़ सकती हैं चुनाव

भारत के इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश

कृषि कानून पर केंद्र में किसान बिल पर हुई बातचीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -