स्किन पर खुजली, कहीं इस बीमारी की और इशारा तो नहीं
स्किन पर खुजली, कहीं इस बीमारी की और इशारा तो नहीं
Share:

आपको भी अपनी स्किन पर खुजली चलती रहती है या आप स्किन की खुजली से परेशान हैं तो आप इसे हल्के में ना लें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि यह एक बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकती है। जी हां खुजली एक ऐसी बीमारी का लक्षण भी है, जिसकी वजह से आप लंबे समय तक परेशान रह सकते हैं। स्किन पर खुजली चलने का मतलब है कि आपको डायबिटीज भी हो सकती है। 

गर्मी में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इन टिप्स का भी रखें ध्यान

इस तरह बढ़ाती है खतरा 

हम आपको बता दें अगर आपको लंबे वक्त से ये बीमारी है तो आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई ब्लड शुगर फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के बढ़ने के लिए माहौल बनाता है। अगर ये इंफेक्शन जननांगों तक पहुंच जाए तो आपको हर्प्स या फिर वैजाइनाइटिस और बैलानाइटिस जैसी समस्याएं तक हो सकती हैं। स्किन पर खुजली होने पर डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं खाकर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के अलावा, आपको उन चीजों पर ध्यान रखना चाहिए जो डायबिटीज़ का खतरा बढ़ाती है.

ब्रेस्ट इंप्लांट्स से आप खुद को सुंदर बना सकते हैं लेकिन जान लें इसके दुष्प्रभाव

इस कारण चलती है खुजली 

जानकारी के लिए बता दें कि ब्लड ग्लूकोज अगर कंट्रोल से बाहर हो जाए तो सेबेशियस ग्लैंड और स्वीट ग्लैंड भी प्रभावित हो सकता है जिससे पैरों पर खुजली होती है। डायबिटीज के दूसरे लक्षणों एक्जीमा, स्ट्रेस और चिंता के साथ मिलकर ये और खतरनाक हो जाता है। हालांकि सिर्फ स्किन पर खुजली होना डायबिटीज का लक्षण नहीं है, इसके साथ अन्य लक्षण भी होने चाहिए। लेकिन अगर आपको काफी दिनों से खुजली की शिकायत है तो आपको डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए।

एड्स से मर रहा है यह एक्टर, जी रहा है गुमनामी की ज़िंदगी

भारतीय सिनेमा का चमकता सितारे थे सत्यजीत रे, हॉलीवुड में भी आदर से लिया जाता है नाम

गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -