अमरनाथ यात्रा के रुट पर लगा कूड़े का अंबार, ITBP के जवानों ने उठाया सफाई का जिम्मा

Jul 22 2019 02:15 PM
अमरनाथ यात्रा के रुट पर लगा कूड़े का अंबार, ITBP के जवानों ने उठाया सफाई का जिम्मा

श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा पर आए यात्रियों ने मार्ग में कूड़े का अंबार खड़ा कर दिया है. श्रद्धालुओं द्वारा फैलाए गए इस कचरे को हटाने के लिए भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल ने अमरनाथ यात्रा मार्ग पर स्‍वच्‍छता अभियान चलाया है. अभियान के तहत, यात्रा मार्ग पर बालटाल से बाबा बर्फानी तक के रास्‍ते पर पड़े कूड़े को एकत्रित करने के बाद आईटीबीपी के जवान उसे रीसाइक्लिंग के लिए पहुंचा रहे हैं. 

आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी के जवानों ने सोमवार को बालटाल रस्ते पर सफाई अभियान शुरू किया है. अभियान के तहत, रास्ते से काफी सारा कूड़ा, प्लास्टिक और अन्य गंदगी को जवानों द्वारा साफ किया गया. जवानों ने यात्रा मार्ग पर पड़े कूड़े को इकठ्ठा करके क्षेत्र को साफ किया है. इस दौरान, यात्रा के मुख्य रास्ते के तक़रीबन 40 से 50 मीटर क्षेत्र में फैले कचरे को इकठ्ठा कर निस्तारण के लिए रीसाइक्लिंग हेतु संबंधित तंत्र के जरिए भेज दिया गया है. 

उन्‍होंने बताया है कि यात्रा के तक़रीबन 20 दिनों में ही पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करने वाले भक्तों की तादाद लगभग 2.50 लाख पहुंच चुकी है. इस बार, अब तक काफी व्यवस्थित और सुरक्षा इंतज़ामों के साथ अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी है. अभी यात्रा समाप्ति में 25 दिन बाकि हैं. अगर रोज़ाना श्रद्धालुओं की संख्या यूं ही बरकरार रही तो ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि,  2015 में कुल 3.52 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन का रिकार्ड टूट सकता है.

क्या 'वंदे मातरम' को मिलेगा राष्ट्रगान का दर्जा ? दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

अंतरराष्ट्रीय मैडल जीतने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

जल्द होगा एयर इंडिया का निजीकरण, तैयारियों में जुटी मोदी सरकार