अमरनाथ यात्रा : शिवभक्तों के लिए ढाल बनकर खड़े हैं जवान, जमकर हो रही तारीफें

Jul 05 2019 12:53 PM
अमरनाथ यात्रा : शिवभक्तों के लिए ढाल बनकर खड़े हैं जवान, जमकर हो रही तारीफें

श्रीनगर : अमरनाथ यात्रा इन दिनों खूब चर्चा में हैं. अमरनाथ तक जाने वाले बालटाल मार्ग का एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिससे न सिर्फ लोग हैरान हैं, बल्कि सेना पर गर्व भी सभी लोग कर रहे हैं. इस वीडियो में आईटीबीपी के जवान बालटाल रास्ते पर स्थित संगम सीथन पर एक ग्लेशियर के ऊपर से आने वाले बड़े पत्थरों को शील्ड से रोक कर यात्रियों को सुरक्षित वहां से निकालते हुए नजर आ रहे हैं और वीडियो की हर तरफ अब जमकर सराहना हो रही है.

अमरनाथ यात्रा के दोनों रास्तों पर आईटीबीपी के करीब 5000 जवान मौजूद हैं, जो कि अन्य सुरक्षा एजंसियों के साथ मिलकर बखूबी काम कर रहे हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आईटीबीपी द्वारा कुछ ऐसे विशेष दस्ते तैयारहैं, जिन्हें मेडिकल इमरजेंसी के लिए तैयार किया है और इसके लिए कई जवान की ड्यूटी लगी हैं, जिन्हें यात्रा ड्यूटी से पहले विशेष मेडिकल ट्रेनिंग दी गई है. 

ख़ास बात यह है कि ये जवान हर दो से तीन किलोमीटर की दूरी पर गश्त लगाते हैं. जवानों के पीठ पर ऑक्सीजन के सिलेंडर भी मौजूद रहते हैं. वे हरसंभव यात्रियों को मदद देने का काम कर रहे हैं. बता दें कि बाबा अमरनाथ की पवित्र यात्रा एक जुलाई से शुरू हो चुकी है. अब तक करीब 50 हज़ार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं. 

Union Budget 2019 : बैंकों ने वसूले 4 लाख करोड़, NPA में आई इतनी कमी

Budget 2019 : निवेशों की उम्मीदों पर पानी फिरा, शुरूआती उछाल से सेंसेक्स 150 अंक गिरा

दिल्ली मेट्रो : महिलाओं के बाद, अब बुजुर्गों और छात्रों को भी मिलेगी ये सौगात

आंध्र के शिक्षक ने स्कूल नहीं आने पर छात्र के साथ किया कुछ ऐसा...