बर्फ़बारी यात्रियों के लिए बनी आफत, 13,600 फीट की ऊंचाई पर फंसे 17 यात्री
बर्फ़बारी यात्रियों के लिए बनी आफत, 13,600 फीट की ऊंचाई पर फंसे 17 यात्री
Share:

सिक्किम के शेराथांग में 13,600 फीट की ऊंचाई पर भारी बर्फबारी की वजह से  फंसे 17 यात्रियों को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने रेस्क्यू को पूरा किया। मंगलवार रात्रि को शून्य से भी कम तापमान में ITBP के 48वीं बटालियन के जवानों ने इस रेस्क्यू मिशन को पूरा दिया। शेरथांग के नजदीक 3 गाड़ियां बर्फ में फंस गई थीं, जिसमें कुल 17 यात्री (3 बच्चे, 4 महिलाएं और 10 पुरुष) सवार थे। ITBP के अनुसार, इन सभी को मंगलवार रात तकरीबन 10 बजे सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू किया गया।

ITBP के अनुसार इन यात्रियों के फंसे होने की जानकारी शाम में मिली थी। जिसके उपरांत  ITBP की रेस्क्यू टीम अपने सामानों और क्रेन गाड़ी के साथ वहां पहुंचे। फंसे यात्रियों को निकालने की प्रक्रिया शाम तकरीबन  6 बजे शुरू हुई थी। इस मध्य बीमार पड़ रहे एक बच्चे और महिला को दवाई भी दे चुके है। तकरीबन 4 घंटे तक चले इस ऑपरेशन के उपरांत सभी को सुरक्षित तरीके से वहां से रवाना किया गया।

ITBP के जवान इस तरह के मानवीय कार्यों के लिए हमेशा आगे आते रहते हैं। बीते माह ही उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के कारण आई बाढ़ के उपरांत ITBP जवानों ने बड़े स्तर पर राहत अभियान शुरू किया गया था। तपोवन पावर प्रोजेक्ट क्षेत्र में एक टनल में फंसे कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला था। जिसके अतिरिक्त आपदा प्रभावित कई गांवों में जवानों ने राहत सामग्री पहुंचाने में सहायता की थी।

रेस्क्यू के दौरान ITBP के जवान: जंहा इस बात का पता चला है कि ITBP की स्थापना चीन के साथ 1962 के युद्ध के उपरांत की गई थी, इसमें तकरीबन 90,000 जवान हैं और 60 बटालियन हैं। भारत-चीन के मध्य की 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की रखवाली करने वाला यह स्पेशल फोर्स है। लद्दाख से लेकर अरूणाचल प्रदेश तक एलएसी के पश्चिमी, मध्य और पूर्वी सेक्टर में ITBP की ज्यादातर चौकियां 9,000 फीट से लेकर 18,700 फीट तक की ऊंचाई पर स्थित है।

चीटियों को सोने की चैन ले जाता देख छूटी माधुरी दीक्षित की हंसी, वीडियो शेयर कर कह डाली ये बात

कर्नाटक में कोरोना ने ढाया कहर, फिर सामने आए इतने केस

परमबीर सिंह की याचिका सुनने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, कहा- पहले हाई कोर्ट जाइए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -