आईटीबीपी ने मनाया अपना 56  वां स्थापना दिवस
आईटीबीपी ने मनाया अपना 56 वां स्थापना दिवस
Share:

गंगटोक : इंडो तिब्बतीय बार्डर पुलिस(आईटीबीपी ) की 11वीं वाहिनी ने उत्तरी सिक्किम पैगांग में अपना 56वां स्थापना दिवस उत्साहपूर्वक मनाया .वाहिनी के सेनानायक राजेश कुमार तोमर ने ध्वज फहराकर शुभारंभ किया.परेड का नेतृत्व सहायक सेनानायक हिम्मत सिंह ने किया.

इस मौके पर मुख्य अतिथि सेनानायक राजेश तोमर ने रक्षा के 56 गौरवमयी वर्ष पूरे करने पर सेवानिवृत्त जवानों के साथ ही सेवारत जवानों की प्रशंसा कर जवानों द्वारा दी गई शहादत पर विशेष तौर पर नमन करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए.विपरीत परिस्थितियों में भी जवानों द्वारा मातृभूमि के लिए सेवाएं और सुरक्षा देने के कार्य को साहसी तथा सराहनीय बताते हुए सर्वोच्च बलिदान व त्याग के लिए जवानों के प्रति आभार भी प्रकट किया.

उल्लेखनीय है कि कमांड प्रमुख ने आईटीबीपी के इतिहास से लेकर उसकी प्रगति का जिक्र कर कहा कि उस समय सिर्फ 4 वाहिनी गठित कर बल को क्रियाशील किया गया था, जबकि वर्तमान में आईटीबीपी की 60 वाहिनी देश सेवा में अग्रसर है. यही नहीं सिक्किम स्थित भारत -चीन के सीमावर्ती क्षेत्र में 9000 से 18500 फीट की ऊंचाई पर हिमालय की दुर्गम चोटियों में आईटीबीपी द्वारा निगरानी करने का भी उल्लेख किया इसमें ओपी दोर्जिला, केराग व गोराला फार्वड पोस्ट मुख्य रूप से शामिल है.

यह भी देखें

पहली महिला रक्षामंत्री का घाटी का पहला दौरा

12th पास के लिए निकली ITBPF में भर्ती, शीघ्र करे आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -