अफगानिस्तान संकट पर जी-20 की आपात बैठक की मेजबानी करना चाहता है इटली
अफगानिस्तान संकट पर जी-20 की आपात बैठक की मेजबानी करना चाहता है इटली
Share:

इटली के विदेश मंत्री लुइगी डि माओ ने शुक्रवार को पुष्टि की कि अफगानिस्तान से लोगों को निकालने वाली अंतिम इतालवी सैन्य उड़ान काबुल से दिन में रवाना होगी। डि माओ ने कहा कि प्रस्थान करने वाले इतालवी वायु सेना के विमान में इतालवी वाणिज्य दूत शामिल होंगे, जो काबुल में इटालियंस और विदेशियों की निकासी की निगरानी के लिए हवाई अड्डे पर रुके थे।

इसके अलावा इतालवी काराबिनिएरी अर्धसैनिक पुलिस और सैनिक भी सवार होंगे जिन्होंने इटली द्वारा किए गए निकासी के लिए सुरक्षा बनाए रखने में मदद की। मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि करीब 4,900 अफगानों को इटली पहुंचाया गया। डि माओ की टिप्पणी उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के बाद आई है। इटली ने  G20 की घूर्णन अध्यक्षता की है, जहां इस बात का पता चला है कि अक्टूबर के अंत के लिए पहले से नियोजित अंतिम बैठक से पहले सितंबर में रोम में आयोजित होने वाले अफगानिस्तान पर एक असाधारण G20 शिखर सम्मेलन का प्रस्ताव रखा है।

जहां इस बारें में उन्होंने आगे कहा है कि "इटली वैश्विक चुनौतियों और संकटों को दूर करने में रूस की सक्रिय भागीदारी के महत्व और आवश्यकता को पहचानता है। अफगानिस्तान पर G20 की एक आपातकालीन बैठक बुलाने के हमारे प्रस्ताव का उद्देश्य मुख्य शक्तियों को एक व्यापक समाधान की तलाश में आकर्षित करना है जो सभी को संतुष्ट करेगा।  रोम का कहना है कि रूस, चीन और भारत जैसी प्रमुख विदेशी शक्तियों की भागीदारी के बिना अफगानिस्तान पर कोई ठोस चर्चा नहीं हो सकती है। उस सर्वसम्मति-निर्माण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, ड्रैगी ने पिछले कुछ दिनों में दुनिया के नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की, जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल थे, जिन्होंने एक असाधारण जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान अफगानिस्तान के स्थिरीकरण पर चर्चा करने की संभावना का समर्थन किया।

PUBG के चक्कर में माँ के 10 लाख रुपए उड़ाए, जब डांट पड़ी तो घर छोड़कर भागा 16 साल का लड़का

मैसूर दुष्कर्म मामले में कर्नाटक पुलिस को बड़ी सफलता, 5 आरोपी गिरफ्तार

पूरे देश में 30 सितंबर तक जारी रहेंगे कोरोना संबंधी सभी प्रोटोकॉल, गृह मंत्रालय ने बढ़ाई अवधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -