इटली में भूकंप से मलबे में तब्दील हुए शहर

नई दिल्ली: इटली के रिएती में बुधवार को बड़ा भूकंप आया. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता छह आंकी गई. स्थानीय मीडिया के अनुसार इस भूकंप में 13 लोगों की मौत हो गई है. जबकि सैकड़ों लोग फंस गए हैं. राहत और बचाव का कार्य जारी है|

समाचार स्रोतों से मिली जानकारी के अनुसार यह भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 1:36 बजे आया. इस दौरान राजधानी रोम में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.रोम और मध्य इटली में आधी रात के बाद आए भूकंप की शुरुआती तीव्रता 6.1 आंकी गई, जबकि यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने तीव्रता 6.2 बताई. भूकंप के कारण मध्य अंब्रिया और ला मार्च क्षेत्रों में लोग सड़कों पर दौड़ते नजर आए. यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटरके अनुसार भूकंप का केंद्र रोम के पूर्वोत्तर में राइती के पास था. रोम के ऐतिहासिक केंद्र में स्थित मकानों में लोगों को तेज झटके महसूस हुए.

बता दें कि भूकंप से अमात्रिस, एक्युमोली और नोर्सिया शहर को सबसे अध‍िक नुकसान हुआ है. भूकंप के केंद्र राइती के पास बसे अमात्रिस के मेयर सरजियो पिरोजी ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि कई नागरिक मलबे में दबे हुए हैं. बिजली चली गई है. सड़के दोनों ओर मलबे का ढेर लगा है, जिनको हटाने के लिए भी बड़ी मशीनों की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा कि वहां पहले एक शहर बसता था, लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है.सब कुछ मलबे में तब्दील हो चुका है.

टोक्यो में शक्तिशाली तूफ़ान से विमानों की उड़ाने..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -