क्या दोबारा ऑटोमोबाइल बाजार में लौट पाएगी रौनक ?
क्या दोबारा ऑटोमोबाइल बाजार में लौट पाएगी रौनक ?
Share:

भारत में अप्रैल का महीना लॉकडाउन की वजह से देश की ऑटो कंपनियों के लिए शून्य बिक्री के साथ पूरी तरह से सूखा निकला है. मई में सशर्त बिक्री की इजाजत मिलने के बाद थोड़ी आशा तो जगी, लेकिन वह बहुत धीमी है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने बताया है कि उसने मई में महज 18,539 कारों की बिक्री की है जिसमें घरेलू बाजार में 13,865 यूनिट्स की बिक्री रही है. हालांकि यह मई, 2019 के मुकाबले 86 फीसद कम है. दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी Hyundai मोटर इंडिया की बिक्री में 79 फीसद की गिरावट हुई है और इसने कुल 12,583 कारों की बिक्री की है. दोनों कंपनियां घरेलू कार बाजार में तकरीबन 70 फीसद हिस्सेदारी रखती हैं.

Kawasaki Z650 BS6 : इस कीमत पर बाइक बाजार में हुई लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लॉकडाउन में काफी ढिलाई होने के बावजूद कार कंपनियों के लिए सभी शोरूम को खोलना संभव नहीं हो सका है. अगर दूसरी कार कंपनियों को देखें तो महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री में कुल 79 फीसद की गिरावट हुई है. पैसेंजर कारों की बिक्री मई, 2019 के 20,608 के मुकाबले घटकर 3,867 रह गई है जबकि इस दौरान कमर्शियल वाहनों की बिक्री 17,879 से घटकर 5,170 रह गई है. लेकिन कंपनी के लिए अच्छी बात यह रही है कि इसके ट्रैक्टरों की बिक्री में दो फीसद का इजाफा हुआ है. यह बताता है कि लॉकडाउन का कृषि क्षेत्र में मांग बहुत कम नहीं हुई है. रबी की फसल अच्छी होने से आगे भी ट्रैक्टर मांग में इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है.

Royal Enfield : इन पावरफुल मोटरसाइकिलों को आसानी से ला सकते है घर

अपने बयान में हीरो मोटोकॉर्प ने बताया है कि उसके दोपिहया वाहनों की बिक्री में मई के महीने में 82 फीसद की बड़ी गिरावट हुई है. कंपनी ने पिछले वर्ष मई में मोटरसाइकिल व स्कूटर मिलाकर कुल 6,52,028 वाहनों की बिक्री की थी जबकि पिछले महीने महज 1,12,682 की बिक्री हुई है. देश में कंपनी के छह प्लांट हैं और सभी में उत्पादन शुरू हो गया है. लेकिन मांग व लॉकडाउन नियमों की वजह से वे अपनी क्षमता का बहुत ही कम उत्पादन कर रही हैं. दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने कहा है कि उसके मोटरसाइकिल की बिक्री में 69 फीसद की गिरावट हुई है. इसी तरह से भारी वाहन बनाने वाली कंपनी अशोक लेलैंड की बिक्री में 89 फीसद की गिरवट दर्ज हुई है.

Steelbird Helmets : कोरोना संकट में इस हेलमेट से मिल सकती है जबरदस्त सुरक्षा

इन लेटेस्ट फीचर्स से लैस है BattRE GPSie इलेक्ट्रिक स्कूटरRoyal Enfield

की इस अपकमिंग मोटरसाइकिल की लॉन्च डेट आई सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -