भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों की हिंसा के शिकार हुए लोग
भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों की हिंसा के शिकार हुए लोग
Share:

पिछले हफ्ते भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों असम और मिजोरम के बीच हिंसक सीमा संघर्ष में कई लोग मारे गए और कई घायल हो गए। सुबीर भौमिक ने यह पता लगाने के लिए इस क्षेत्र की यात्रा की कि कैसे एक लंबे समय से चल रहा सीमा विवाद स्थानीय लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है। मिजोरम, 1.3 मिलियन लोगों के पहाड़ी राज्य, को शेष भारत से जोड़ने वाला राजमार्ग इन दिनों असामान्य रूप से शांत है। म्यांमार के बीच में स्थित और बांग्लादेश, मिजोरम पड़ोसी असम के माध्यम से भारतीय मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ है। असम के साथ तनाव 26 जुलाई को एक विवादास्पद सीमा बिंदु के दोनों ओर पुलिस के बीच झड़पों के बाद बढ़ गया। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर गोलियां चलाईं, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई और 60 लोग घायल हो गए। मारे गए लोगों में छह असम के पुलिसकर्मी थे।

भारत के दो राज्यों के बीच शांति क्यों नाजुक हैमिजोरम के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में असम के 200 पुलिसकर्मियों ने सीमावर्ती शहर वैरेंगटे में उनकी एक पुलिस चौकी पर कब्जा कर लिया। स्थानीय लोगों के अनुसार, निकाले गए पुलिसकर्मी, उनमें से बमुश्किल 20, सुदृढीकरण में शामिल हो गए - और उन्होंने शिविर की ओर की पहाड़ियों में स्थिति लेने के बाद जवाबी कार्रवाई की। स्थानीय मिज़ोस ने उन बसों को भी जला दिया जो असम पुलिसकर्मियों को सीमा तक ले गई थीं और ग्रामीणों से भिड़ गई थीं। असम से अपनी सेना का समर्थन कर रहे हैं।

कुछ समय के लिए, यह दो देशों के बीच युद्ध की तरह था," वैरेंगटे के एक ग्रामीण पु गिल्बर्ट ने कहा। क्षेत्रीय मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) मिजोरम पर शासन करता है और भारत की शासित भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है। पड़ोसी असम यह भी एक भाजपा सरकार द्वारा शासित है। लेकिन इसने दोनों पक्षों के नेताओं को एक-दूसरे पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाने से नहीं रोका। दोनों राज्यों ने दूसरी तरफ वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ हत्या के मामले दर्ज किए हैं। असम ने स्थानीय लोगों को मिजोरम की यात्रा न करने की सलाह दी है। 

अभिनेता अनुपम श्याम ओझा के निधन पर CM योगी ने जताया दुःख

पति संग मालदीव घूमने निकली सना खान, एयरपोर्ट पर पढ़ी नमाज

VIDEO: हिना खान ने मनाई पिता की बर्थ एनिवर्सरी, माँ ने रोते हुए काटा केक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -