इन बॉलीवुड फिल्मों से ज्ञात हुआ, कैसे थे गांधी

Sep 30 2020 08:55 AM
इन बॉलीवुड फिल्मों से ज्ञात हुआ, कैसे थे गांधी

महात्मा गांधी जी जिन्हें पूरा देश प्यार से 'बापू' पुकारता है तो कोई उन्हें 'राष्ट्रपिता' कहता है। बापू ने हमेशा अहिंसा का रास्ता अपनाया है और दुसरों को भी यहीं रास्ता अपनाने की शिक्षा दी है। महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख राजनेता थे। आज हम आपको उनके ऊपर बनी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आने वाली पीढ़ी जान सके कि आखिर उनके बारे में हर वक्त इतनी चर्चा क्यों होती है। 

गांधी 1982 - यह फिल्म 1982 में आई थी। इस फिल्म उनके जीवन के बारे में बहुत अच्छे से पर्दे पर उतारा गया है।

गांधी माय फादर  2007 - इस फिल्म में गांधी जी के उन अनछुए पहलू को भी उजागर किया गया है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इसका डायरेक्शन श्याम बेनेगल ने किया हैं। 

गांधी टू हिटलर 2011 - यह फिल्म दूसरे​ विश्वयुद्ध पर आधारित है। इसमें गांधी जी के बारे में जिक्र किया गया है। इसका डायरेक्शन राकेश राजकुमार रंजन ने किया हैं। 

हे राम 2000 - यह फिल्म एक पीरियड ड्रामा पर आ​धारित है। इसका डायरेक्शन कमल हसन ने किया है। यह फिल्म हिंदी और तमिल दोनों में बनी है। 

लगे रहो मुन्ना भाई 2006 - गांधी जी पर आ​धारित अगर किसी बहुत अच्छी फिल्म की बात की जाए तो वह है फिल्म 'लगे रहो मुन्ना भाई' । इस फिल्म में गांधी जी द्वारा कही गई बातें सुनकर दर्शकों पर सकारात्मक सोच का प्रभाव पड़ा है। इस फिल्म का डायरेक्शन राजकुमार हिरानी ने किया। 

नवरात्री के दूसरे दिन की जाती है माता ब्रह्मचारिणी की आराधना

हाथरस केस: परिजनों के बिना ही पुलिस ने कर दिया शव का अंतिम संस्कार

हाथरस गैंगरेप: सफदरजंग हॉस्पिटल में हुआ हंगामा, पीड़िता के परिजन धरने पर बैठे