आईटी तकनीकी अपग्रेड: AY20-21 के लिए आपकी आयकर वापसी में हो सकती है देरी
आईटी तकनीकी अपग्रेड: AY20-21 के लिए आपकी आयकर वापसी में हो सकती है देरी
Share:

यदि आपने असेसमेंट ईयर 2020-21 के लिए अपना आयकर रिटर्न दाखिल किया है और आपको अब तक रिफंड नहीं मिला है, तो आप अकेले नहीं हैं। आईटीआर के तेजी से प्रसंस्करण के लिए एक तकनीकी उन्नयन देरी के पीछे का कारण हो सकता है। समय से पहले रिटर्न दाखिल करने के बावजूद आयकर रिफंड की प्रक्रिया में देरी की कई शिकायतों के बाद, आयकर विभाग ने कहा कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सिस्टम तकनीकी उन्नयन के बीच में है।

एक करदाता ने 14 नवंबर को ट्विटर पर शिकायत की कि जुलाई 2018 में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आईटीआर दाखिल करने और बाद में इसे सत्यापित करने के बावजूद, उसकी वापसी की प्रक्रिया नहीं की गई है और न ही ई-फाइलिंग वेबसाइट पर उसकी शिकायत है। इसके लिए, आईटी विभाग ने शुक्रवार को कहा, "बेहतर करदाता सेवाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में, हम ITR के तेजी से प्रसंस्करण के लिए एक नए, तकनीकी रूप से उन्नत प्लेटफॉर्म (CPC 2.0) पर जा रहे हैं। AY 2020 के लिए ITRs। सीपीसी 2.0 पर कार्रवाई की जाएगी। हम आपके धैर्य के लिए धन्यवाद करते हैं जब हम नई प्रणाली में जाते हैं।"

हालांकि, ट्वीट में सीपीसी 2.0 के माइग्रेट होने पर और मूल्यांकन वर्ष 2020-21 के लिए रिटर्न की प्रक्रिया कब शुरू होगी, इस पर किसी समयरेखा का उल्लेख नहीं किया गया है। बेंगलुरू में आईटी विभाग का सीपीसी या केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र वह है जहाँ सभी आईटी रिटर्न संसाधित किए जाते हैं। 2.0 के साथ, विभाग पूर्व-भरे रूपों के माध्यम से करदाताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और रिफंड के लिए समय कम करने के लिए क्षमता और उन्नयन तकनीक का विस्तार कर रहा है।

एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज में हुआ ये बदलाव

सेंसेक्स में 292 की बढ़त, 12,800 अंक पर बंद हुई निफ्टी

25 अक्टूबर से अब तक रिलायंस ने बेची 10.09 फीसदी हिस्सेदारी, जुटाए 47265 करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -