आईटी क्षेत्र ने कोरोना काल में भी किया शानदार काम
आईटी क्षेत्र ने कोरोना काल में भी किया शानदार काम
Share:

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र कोविड-19 महामारी की अवधि में एक सकारात्मक प्रक्षेपवक्र में चला गया और निजी क्षेत्र के कॉर्पोरेट के प्रदर्शन पर RBI के आंकड़ों के अनुसार, Q3: 2020-21 में वर्ष-दर-वर्ष इनकी बिक्री 5.2% बढ़ी है। शुक्रवार को जारी किया गया। यह आंकड़ा 2,692 सूचीबद्ध गैर-सरकारी गैर-वित्तीय (NGNF) कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणामों से लिया गया है। 

कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रतिबंधों की क्रमिक सहजता और मांग की स्थिति में तेजी के साथ, पूर्ववर्ती छह तिमाहियों के दौरान संकुचन रिकॉर्ड करने के बाद 2020-21 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 1,685 विनिर्माण कंपनियों की बिक्री 7.4 प्रतिशत (YoY) से बढ़ी। वसूली का नेतृत्व लोहा और इस्पात, ऑटोमोबाइल, सीमेंट, रसायन और दवा कंपनियों ने किया। 

आरबीआई ने डेटा जारी करते हुए कहा, "सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र पूरे कोविड-19 महामारी अवधि के दौरान सकारात्मक दायरे में रहा और उनकी बिक्री में 5.2 प्रतिशत (यो) की वृद्धि हुई। 165 आईटी कंपनियों की बिक्री तीसरी तिमाही में 1,05,724 करोड़ रुपये रही, जो पिछले साल की समान अवधि के 1,01,001 करोड़ रुपये से 5.2 प्रतिशत अधिक थी। 2020-21 के अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में विनिर्माण और आईटी कंपनियों के लिए कर्मचारियों की लागत में वृद्धि हुई, जबकि यह गैर-आईटी सेवा क्षेत्रों के लिए संकुचन क्षेत्र में बनी रही। विनिर्माण कंपनियों ने बिक्री में वृद्धि के साथ कच्चे माल पर अपना खर्च बढ़ाया।

विप्रो ने USD1.5 बिलियन सौदे में यूके फर्म CAPCO का किया अधिग्रहण

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने रिटेल लेंडिंग के लिए यस बैंक के साथ शुरू किया ये काम

सेंसेक्स 440-अंकों की तेजी के साथ हुआ बंद, जानिए क्या रहा निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -