21 स्थानों पर आयकर विभाग का छापा, सामने आई करोड़ो रूपये की धोखाधड़ी
21 स्थानों पर आयकर विभाग का छापा, सामने आई करोड़ो रूपये की धोखाधड़ी
Share:

असम और दिल्ली में 21 स्थानों पर आयकर (आईटी) विभाग द्वारा प्रमुख कोयला व्यापारियों के स्थानों पर कई छापे मारे गए हैं, जिसमें 150 करोड़ रुपये से अधिक की कर धोखाधड़ी सामने आई है। सरकार ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, असम में गुवाहाटी, डिगबोई और मार्गेरिटा से छापेमारी शुरू हुई और आईटी विभाग ने दिल्ली में कई स्थानों पर छापेमारी जारी रखी।

कोयला व्यापारियों के खिलाफ आरोप के कारण छापेमारी शुरू की गई थी कि उन्होंने कोलकाता स्थित शेल कंपनियों के माध्यम से गैर-वास्तविक शेयर पूंजी और असुरक्षित ऋण के रूप में 85 करोड़ रुपये से अधिक की आवास प्रविष्टियां प्राप्त की थीं। यह सब सही शुद्ध लाभ के दमन द्वारा किया गया था। “यह स्थापित किया गया है कि समूह पुस्तक लेनदेन से बाहर निकलता है। नकद लेन-देन के संबंध में हस्तलिखित दस्तावेज / डायरी बरामद की गई हैं जो कि खातों की नियमित पुस्तकों में परिलक्षित नहीं होती हैं, सरकारी बयान में कहा गया है।

उन्होंने कहा, "इस तरह के लेनदेन का अब तक का पता लगाया गया है, जो सभी स्थानों पर 150 करोड़ रुपये से अधिक है, जिनमें से कुल 100 करोड़ रुपये से अधिक के भुगतान आयकर अधिनियम, 1961 के विभिन्न वर्गों के उल्लंघन के पाए गए हैं। ऐसे जब्त दस्तावेज स्वैच्छिक हैं और आगे की जांच की जा रही है। 10 करोड़ रुपये से अधिक का नकद ऋण लेनदेन पाया गया है। 7 करोड़ रुपये का स्टॉक अंतर पाया गया और व्यापारियों द्वारा इस बारे में कोई उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया गया। छापे के दौरान लगभग 3.53 करोड़ रुपये की अस्पष्टीकृत नकदी भी मिली है। विमुद्रीकरण अवधि के दौरान, शेयर पूंजी में किए गए कुछ नकद निवेश भी पाए गए। धोखाधड़ी की गतिविधियों के बारे में आगे की जांच जारी है।

बहस कर रही थी पत्नी तो पति ने काट दी जुबान

एमडीएमए दवाओं के साथ दो महिलाऐं और 7 लोग हुए गिरफ्तार

बहन से बात करने से रोका तो आरोपी ने कर दी भाई की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -