दोस्त बनाने से पहले इन बातों को जानना बहुत ही आवश्यक है
दोस्त बनाने से पहले इन बातों को जानना बहुत ही आवश्यक है
Share:

जब किसी व्यक्ति का जन्म होता है तो उसके साथ उससे जुड़े रिश्ते भी जन्म ले लेते है यह वह रिश्ते होते है जिन्हें तोड़ा नहीं जा सकता लेकिन आपकी उम्र बढ़ने के साथ ही आपके रिश्ते भी बढ़ते है जैसे आपका विवाह होता है तो आपकी पत्नी से आपका रिश्ता जुड़ जाता है इसी प्रकार आपके रिश्तों का विकास होता रहता है. किन्तु एक रिश्ता ऐसा होता है जिसे व्यक्ति स्वयं बनाता है और वह रिश्ता होता है मित्रता का जो सभी रिश्तों से अलग होता है क्योंकि वह मित्र ही होता है जिससे हम अपनी सभी दिल की बात कहते है और जो हमारे सभी राज जानता है इसी लिए चाणक्य ने कहा है की किसी को अपना मित्र बनाने से पूर्व उसे परखना आवश्यक है. चाणक्य के अनुसार कुछ ऐसे व्यक्ति होते है जिनसे कभी भी मित्रता नहीं करना चाहिए. आइये जानते है वह कौन से व्यक्ति है जिनसे मित्रता नहीं करना चाहिए?

1. चाणक्य के अनुसार ऐसे व्यक्ति से कभी भी मित्रता नहीं करना चाहिए जो अपने परिवार की जिम्मेदारियों से दूर भागता है और उनका भरण पोषण अपने झूठे अभिमान के कारण नहीं करता है.

2. वह व्यक्ति जिसे समय की उपयोगिता का ज्ञान नहीं होता जो अपने समय को व्यर्थ ही नष्ट करता है ऐसे व्यक्ति से मित्रता करना उचित नहीं होता.

3. जो व्यक्ति अपने माता-पिता व बड़े बुजुर्ग का आदर सम्मान नहीं करते व उन्हें कष्ट पहुंचाते है ऐसे व्यक्तियों से भी मित्रता नहीं करना चाहिए.

4. कई व्यक्तियों की आदत होती है की वह गलती करने के बाद भी उन्हें किसी बात का कोई पछतावा नहीं होता और न ही कीसी प्रकार का भय होता है ऐसे व्यक्तियों से मित्रता करना अपने आप को संकट में डालने के बराबर होता है.

 

27 दिन तक कमल का यह उपाय आपके जीवन को धन-धान्य से भर देगा

अगर कुंडली में शनि विराजमान है तो जान लें उसका जीवन पर असर

बजरंग बाण एक ऐसा उपाय जो करता है हर प्रकार की बाधा का सर्वनाश

हर प्रकार का लाफिंग बुद्धा देते है अलग-अलग फायदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -