वजन कम करने के लिए ज़रूरी नहीं है भूख रहना
वजन कम करने के लिए ज़रूरी नहीं है भूख रहना
Share:

आप खुद को हैल्दी रखने के लिए अपनी डाइट बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी कुछ आदते भी बदलनी होगी. क्योंकि नई डाइट शुरू करने से पहले यह जान लेना चाहिए कि कहीं यह आपको फायदा की जगह नुकसान न दे. आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो इन बातों की ओर जरूर ध्यान दें. 

1-नई डाइट शुरू करने से पहले एकदम से ही डाइट न बदलें. पहले वाली डाइट में कुछ कटौती करके थोड़ी-थोड़ी करके दूसरी डाइट खाने में शामिल करें. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की डाइट शुरू करना चाहते हैं और इसे किस तरह कम या बढ़ाया जाए. 

2-वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए यह जरूरी नहीं कि भूखा रहा जाए. भूखे रहने से वजन कम होने की बजाए बढ़ता है. नई डाइट के शुरू करने से पहले सोच लें कि कहीं इसका बॉडी पर उल्टा असर न पड़े. इसके लिए डाइट प्लान चुनें और इसी के हिसाब से खाना खाएं. 

3-इस बात का खास ख्याल रखें कि सोचा और डाइट को बदल लिया ऐसा करने से नुकसान ही होगा. बॉडी को नई आदत डालने में वक्त लगता है. इस लिए धीरे-धीरे ही डाइट बदलें. हो सके तो अच्छे विशेषज्ञ की सलाह के साथ एक्सरसाइज भी करनी शुरू करें. 

4-वजन कम करने या फिर सेहतमंद रहने के लिए बिना कुछ खाय एक्सरसाइज करते रहना भी गलत है. इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है. कुछ लोग तो नींद को अनदेखा करके और थकावट महसूस करते हुए भी व्यायाम करनी नुकसानदेह हो सकता है. नींद को अनदेखा न करें. 

वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करे निम्बू पानी और धनिया

स्वस्थ रहना है तो रोज पिए नारियल का पानी

मोटापा कम करने के लिए करे दूध और गुड़ का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -