'आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना जरुरी..', SCO समिट में बोले राजनाथ सिंह, चीन-पाक भी रहे मौजूद
'आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना जरुरी..', SCO समिट में बोले राजनाथ सिंह, चीन-पाक भी रहे मौजूद
Share:

नई दिल्ली: शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की मीटिंग चल रही है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस मीटिंग का नेतृत्व कर रहे हैं. मीटिंग को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने SCO को सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए अहम मंच करार दिया. बता दें कि, भारत SCO 2023 की अध्यक्षता कर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, इस मीटिंग में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्री शामिल हुए हैं. वहीं पाकिस्तान के रक्षा मंत्री इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े. सर्वेक्षक देशों के रूप में ईरान और बेलारूस को भी इस मीटिंग के लिए बुलाया गया है. वहीं, मीटिंग को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी देशों को सांस्कृतिक और सभ्यतागत रूप से जुड़ा हुआ करार दिया. उनके अनुसार, इसी जुड़ाव के आधार पर सभी देशों के बीच निरंतर चीजों और विचारों का आदान-प्रदान होता रहता है.

इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ भी खुलकर चर्चा की. उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए सबके एकजुट होने पर बल दिया. उन्होंने बताया कि आतंकी संगठन नई साजिशों के लिए क्राउड फंडिंग और सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं. बता दें कि, SCO के सदस्य देशों में भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान औऱ उजबेकिस्तान शामिल हैं. जानकारी के अनुसार, इस मीटिंग में जिन मुद्दों प चर्चा होगी, उनमें शांति, आंतकवाद और संबंधों को और मजबूत करना शामिल है.

'बादल साहब की जगह भर पाना मुश्किल होगा..', पूर्व सीएम की याद में पीएम मोदी ने लिखा लेख, कई किस्सों का जिक्र

अतीक अहमद के कब्ज़े से छुड़ाई गई जमीन पर बनेंगे गरीबों के आशियाने, PM आवास योजना के तहत हो रहा निर्माण

हिस्ट्रीशीटर को पकड़ने गई राजस्थान पुलिस को अपराधियों ने घेरकर पीटा, हथियार भी छीने, भागकर बचाई जान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -