किडनी के लिए फायदेमंद होता है इमली का सेवन
किडनी के लिए फायदेमंद होता है इमली का सेवन
Share:

इमली का स्वाद बहुत ही खट्टा मीठा होता है. जो हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है. आज तक आपने इमली के इस्तेमाल से कई प्रकार के व्यंजन बनाए होंगे. पर क्या आपको पता है कि इमली हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर मौजूद होते हैं. जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं. 

1- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो आधा कप इमली के पेस्ट में शहद और नींबू का रस मिलाएं. अब इसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठने पर इसे पी ले. रोजाना ऐसा करने से आपका पेट हमेशा स्वस्थ रहेगा. 

2- इमली का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. 

4- इमली में भरपूर मात्रा में हाइड्रोऑक्साइड एसिड मौजूद होता है जो फैट को कम करने वाले एंजाइम को बढ़ाती है. रोजाना इमली का सेवन करने से वजन आसानी से कम हो जाता है. 

5- अगर आप रोज़ाना इमली का रस पीते हैं तो इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से  बचाव होता है. इमली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कैंसर और किडनी फेलियर की समस्या से बचाते हैं.

 

नकसीर फूटने की समस्या से बचाव करता है गुलकंद

पैरों की बदबू से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाता है जैतून का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -