आंखों के लिए फायदेमंद होता है तरोई का सेवन
आंखों के लिए फायदेमंद होता है तरोई का सेवन
Share:

यह बात तो सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. खास करके तरोई सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाती है. तरोई में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड का निर्माण करने के साथ-साथ इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है और हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. 

1- तरोई का सेवन करने से शरीर में एक तरल पदार्थ का निर्माण होता है जिससे शरीर की ड्राइनेस दूर हो जाती है. तरोई पीलिंग एजेंट के रूप में कार्य करती है. इसमें भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. 

2- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो रोजाना तरोई का सेवन करें. तरोई का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. ये पेट की कार्यप्रणाली पर अच्छा प्रभाव डालती है. 

3- अगर आप रोज तरोई का सेवन करते हैं तो इससे खून में मिले दूषित पदार्थ साफ हो जाते हैं. इसके अलावा यह लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. लिवर की समस्या में तरोई का सेवन करने से लीवर से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

4- पथरी के इलाज में तरोई रामबाण औषधि के रूप में काम करती है. अगर आपको पथरी की समस्या है तो रोजाना सुबह तरोई की बेल को गाय के दूध या फिर ठंडे पानी में घिसकर सुबह शाम पियें. ऐसा करने से आप की पथरी की समस्या दूर हो जाएगी.

 

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -