नोटबंदी के दौरान अधिक रकम जमा करने की आशंका में पेट्रोल पंपों पर IT की छापेमारी
नोटबंदी के दौरान अधिक रकम जमा करने की आशंका में पेट्रोल पंपों पर IT की छापेमारी
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी के दौरान लोगों के कालेधन को सफ़ेद करने के शक में आयकर विभाग (आईटी) ने देशभर के पेट्रोल पंपों और LPG वितरकों के यहां छापेमारी शुरू कर दी. नोटबंदी के दौरान पेट्रोल पंपों और LPG वितरकों को बन्द नोट चलाने की अनुमति थी.विभाग अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हैं कि पेट्रोल पंप मालिकों ने इस छूट की आड़ में लोगों कितने काले धन को सफ़ेद किया.

बताया जा रहा हैं कि आयकर अधिनियम की धारा 133A के तहत यह कार्रवाई हो रही है. इसके तहत पंप मालिकों की कैशबुक की छानबीन की जा रही है. आयकर अधिकारी यह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि नोटबंदी के दौरान पेट्रोल पंप मालिकों की ओर से किया गया बैंक जमा उनकी बिक्री से मेल खा रहा है या नहीं.हालांकि कुछ आयकर अधिकारियों ने इसे रूटीन सर्वे बताया है. उनके अनुसार यह छापे की कार्रवाई नहीं है.ये सर्वे देशभर के पेट्रोल पंप मालिक और LPG वितरकों के शिविरों में 6 मार्च से किए जा रहे हैं.

इस बीच एक अधिकारी ने बताया कि सर्वे से पता चला है कि नोटबंदी के दौरान पेट्रोल पंप मालिकों ने औसत बिक्री से 15 प्रतिशत ज्यादा रकम जमा कराई है.हमने सरकारी ऑयल कंपनियों से डाटा मांगा है, ताकि अतिरिक्त जमा की ठीक से छानबीन हो सके.जिन पेट्रोल पंप और गैस वितरकों के यहां से नोटबंदी के दौरान बिक्री से ज्‍यादा जमा करने की बात सामने आ रही है, तो उनके के खिलाफ कार्रवाई की जा रही हैं. यदि पेट्रोल पंप मालिक यह दावा करते हैं कि जमा किया गया अतिरक्त जमा उन्हें पुराने भुगतान या बकाया रकम के रूप में मिला है तो भी आयकर अधिकारी इसे अवैध बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें

नोटबंदी के बाद अघोषित आय पर कर से जुटाए 6 हजार करोड़

अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष कर में हुई वृद्धि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -