आईटी विभाग ने गुवाहाटी में ठेकेदारों की खोजों का किया आयोजन
आईटी विभाग ने गुवाहाटी में ठेकेदारों की खोजों का किया आयोजन
Share:

आयकर विभाग (आईटी) ने पूर्वोत्तर भारत के तीन प्रमुख ठेकेदारों के मामलों में 22-12-2020 को खोज और सर्वेक्षण की कार्रवाई शुरू की। समूहों में से एक आतिथ्य व्यवसाय में भी है। गुवाहाटी, दिल्ली, सिलापाथर और पाठशाला (असम) में 14 स्थानों पर तलाशी और सर्वेक्षण की कार्रवाई की जा रही है। तीनों समूहों के खिलाफ प्रमुख आरोप यह है कि उन्होंने गैर वास्तविक असुरक्षित ऋणों के रूप में आवास प्रविष्टियां ली हैं और संदिग्ध कोलकाता आधारित शेल कंपनियों से प्रीमियम भी प्रतिभूतिकृत किया है। तीनों समूहों ने वर्षों में अपने शुद्ध मुनाफे को दबा दिया है और गुवाहाटी और कोलकाता से बाहर स्थित प्रवेश ऑपरेटरों के माध्यम से बेहिसाब आय को व्यापार में वापस कर दिया है।

खोज कार्यों के दौरान, यह स्थापित किया गया है कि जिन शेल कंपनियों से ऋण/प्रीमियम लिया गया था, वे केवल कागजों पर मौजूद हैं और उनके पास कोई वास्तविक व्यवसाय और साख नहीं है। इस कार्यप्रणाली का उपयोग करते हुए कर चोरी में शामिल वास्तविक मात्रा का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है। यह खोज कार्रवाई के दौरान इकट्ठा किया गया है कि समूहों में से एक 50% के रूप में उच्च अनुपात के आतिथ्य व्यापार में भारी नकदी लेनदेन में संलग्न है, जो जांच के अधीन है। यह और भी एकत्र किया गया है कि समूहों की कुछ संस्थाएं नकदी में आभूषणों की खरीद में संलग्न हैं।

अब तक 9.79 लाख रुपये के आभूषण जब्त किए जा चुके हैं। 2 करोड़ रुपए से अधिक पाई गई शेष ज्वैलरी के अधिग्रहण के स्रोतों का सत्यापन किया जा रहा है। 2.95 करोड़ रुपये की नकदी भी जब्त की गई है। कुल मिलाकर सर्च एंड सर्वे ऑपरेशन के दौरान अब तक करीब 100 करोड़ रुपये की अघोषित आय उजागर हो चुकी है। एक लॉकर मिला है, जिसका संचालन होना बाकी है। आगे की जांच चल रही है।

इन राशिवालों के लिए बन रहे है खास योग, यहाँ जानें अपना राशिफल

यूपी में कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए 5 लाख मरीज, सक्रीय मामले 16 हज़ार

कैटरीना कैफ की क्रिसमस पार्टी में विक्की कौशल संग नजर आए ये सितारें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -