राजस्थान विधानसभा में उठा कोचिंग संस्थानों का मुद्दा, सरकार ने दिया ये जवाब

Jul 26 2019 05:36 PM
राजस्थान विधानसभा में उठा कोचिंग संस्थानों का मुद्दा, सरकार ने दिया ये जवाब

जयपुर: सांगानेर MLA अशोक लाहोटी ने शून्यकाल में कोचिंग रेग्यूलेटिंग अथॉरिटी बनाए जाने को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का ध्यान अपनी ओर खींचा. जिस पर मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राज्य में कोचिंग संस्थानों की तादाद निरंतर बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थानों के कारण आज गांव से आने वाले किसानों के बच्चे तैयारी करके अच्छे पदों पर पहुंच पा रहे हैं. 

कोचिंग संस्थानों की तरफ से लापरवाही की खबरें भी अक्सर आती रहती हैं. जिसको लेकर सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है. कोचिंग संस्थान बच्चों पर दबाव न डालें. सरकार की तरफ से 2016, 2017, 2018 में परिपत्र जारी किए गए हैं. वहीं हाल ही में 12 जुलाई 2019 को सरकार ने 24 सदस्यीय समिति गठित की है ताकि कोचिंग संस्थानों की लापरवाहीयों पर अंकुश लगाया जा सके. 

अशोक लाहोटी ने पूरक प्रश्न करते हुए कहा कि कोचिंग संस्थानों की वजह से छात्रों पर दोहरा बोझ पड़ रहा है. विद्यार्थी स्कूल जा नहीं पा रहे हैं, क्योंकि कोचिंग संस्थान जा रहे हैं. आप चाहे संस्थानों से हाजिरी रजिस्टर मंगवाकर देख सकते हैं. जिस पर डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार सभी कोचिंग संस्थानों को बंद नहीं कर सकती. इससे किसानों के बच्चे नहीं पढ़ पाएंगे. हालांकि, उन्होंने कहा कि फीस अधिक लेने की शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिए सरकार काम कर रही है. 

देश का एकमात्र ऐसा हाईवे, जहाँ रात 9 बजे से थम जाते हैं पहिए

दिल्ली हाई कोर्ट ने ख़ारिज की वंदे मातरम् को राष्ट्रगान का दर्जा देने की मांग करने वाली याचिका

ईरान द्वारा पकड़े गए पोत में सवार 9 भारतीय रिहा, तीन अब भी गिरफ्त में