ISSF World Cup : इस भारतीय जोड़ी ने देश को दिलाया पांचवा स्वर्ण पदक

नई दिल्लीः ब्राजील के रियो में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में से भारत के लिए एक खुशखबरी आयी है। टूर्नामेंट के आखिरी दिन में मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने दस मीटर एयर पिस्टल का मिक्‍स्ड टीम का गोल्ड मेडल जीता। इस स्पर्धा का रजत पदक भी भारत के खाते में आया क्योंकि मनु और सौरभ ने फाइनल में हमवतन जोड़ी यशस्‍विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा को शिकस्त दी। इससे पहले दस मीटर एयर राइफल में दुनिया की नंबर एक महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार था गोल्ड दिलाया था।

रियो में भारतीय निशानेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत इस साल खेले गए चारों आईएसएसएफ में टॉप पर रहा है. इसमें जूनियर वर्ल्ड कप भी शामिल हैं। दस मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने यशस्विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा को बेहद रोमांचक मुकाबले में 17-15 से मात दी।

इसी के साथ मनु और सौरभ ने इस साल चारों वर्ल्ड कप में मिक्‍स्ड टीम उयर पिस्टल का गोल्ड जीतने का कारनामा भी अंजाम दे दिया. हालांकि एक समय मनु और सौरभ फाइनल में 3-9 और 7-15 से पिछड़ रहे थे. इसके बाद दोनों 9-15 से पिछड़ते नजर आए, मगर इसके बाद दोनों ने जबरदस्त वापसी करते हुए हैरतअंगेज जीत प्राप्त किया। मनु और सौरभ ने इससे पहले क्वालीफिकेशन राउंड में 400 में से 394 अंक हासिल किए थे. वहीं, यशस्विनी और अभिषेक को 386 अंक मिले थे. इस स्पर्धा का कांस्य पदक चीन की जोड़ी के नाम रहा. भारत ने इस वर्ल्ड कप में पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान हासिल किया. भारत ने पांच स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक प्राप्त किए।

.Duleep Trophy 2019 : उनादकट के आगे इंडिया ग्रीन पस्त

वेस्टइंडीज दौरा खत्म होने के बावजूद भी यह खिलाड़ी नहीं लौटेगा भारत

मोहम्मद शमी के खिलाफ इस संस्था ने बीसीसीआई से कारवाई की मांग की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -